Israel-Palestine conflict: प्रसिद्ध अल-अक्सा मस्जिद में हुई थी हिंसक झड़प, तस्वीर लेते वक्त रो पड़ा था फोटोग्राफर? जानिए इन तस्वीरों का पूरा सच

Last Updated: शुक्रवार, 14 मई 2021 (13:02 IST)
इजराइल और फिलिस्तीन के बीच कई दिनों से तनाव जारी है। दोनों एक दूसरे पर रॉकेट से हमला कर रहे हैं जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इजराइल और फिलिस्तीन के बीच छिड़ा ताजा संघर्ष में स्थित अल अक्सा मस्जिद के चलते है। हाल ही में यरुशलम की के पास फिलिस्तीनियों और इजराइली पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई थी। उस दौरान एक वीडियो फुटेज में इजराइली पुलिस को अल-अक्सा मस्जिद में घुसकर आसूं गैस के गोले दागते और स्टन ग्रेनेड का इस्तेमाल करते देखा गया था। अब सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों का कोलाज शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस हिंसक झड़प के बाद अल-अक्सा मस्जिद की तस्वीरें लेते हुए फोटोग्राफर भी रो पड़ा।


देखें कुछ पोस्ट-





क्या है सच्चाई-

सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फेक है। रोते हुए फोटोग्राफर की तस्वीर पहले भी गलत दावे के साथ वायरल हो चुकी है। इसे साल 2019 में क्रिकेट विश्व कप के दौरान भी शेयर किया गया था। उस वक्त दावा किया गया था कि भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में जब महेंद्र सिंह धोनी रन आउट हो गए और भारत का 2019 विश्व कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया तो यह फोटोग्राफर रो पड़ा था।



दरअसल, वायरल हो रही फोटोग्राफर की यह तस्वीर जनवरी 2019 की है और वह फोटोग्राफर का है और नाम है- मोहम्मद अल-अज्जावी। के 10वें राउंड के मैच में जब इराक को कतर के हाथों 0-1 की हार मिली तो यह फोटोग्राफर अपनी भावनाओं को रोक न पाया और रो पड़ा। तभी दूसरे फोटोग्राफर ने उनकी यह तस्वीर खींच ली। यह तस्वीर उस वक्त भी काफी वायरल हुई थी।






और भी पढ़ें :