Fact Check: Tokyo Olympics में वॉलंटियर्स को दिए जाने वाले मेडल पर पहली बार हिंदी में लिखा गया ‘स्वयंसेवक’? जानिए पूरा सच

Last Updated: गुरुवार, 1 जुलाई 2021 (13:06 IST)
सोशल मीडिया पर एक मेडल की फोटो जमकर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि ये मेडल के वॉलंटियर्स को दिया जाएगा। इस मैडल पर अलग-अलग भाषाओं में वालंटियर लिखा है। इस पर हिंदी में ‘स्वंयसेवक’ भी लिखा हुआ है। कहा जा रहा है कि टोक्यो ओलंपिक में वॉलंटियर्स को दिए जाने वाले मेडल पर पहली बार हिंदी में ‘स्वयंसेवक’ लिखा गया है।

देखें कुछ पोस्ट-







क्या है सच-


पड़ताल शुरू करते हुए हमने वायरल दावे से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में​ हमें ओलंपिक्स के आधिकारिक वेबसाइट पर टोक्यो ओलिंपिक 2020 में दिए जाने वाले सभी मैडल की फोटो मिली। वेबसाइट पर मौजूद मैडल की फोटो में हमें ऐसी कोई भी फोटो नहीं मिली, जो सोशल मीडिया पर टोक्यो ओलंपिक 2020 वॉलंटियर मैडल के नाम से वायरल हो रही है।

के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो में भी टोक्यो ओलंपिक में दिए जाने वाले वाले सभी मेडल्स को देखा जा सकता है।




पड़ताल के दौरान हमें मैडल की वायरल फोटो ई-कॉमर्स वेबसाइट E-bay पर मिली। वेबसाइट के मुताबिक, यह टोक्यो ओलंपिक ​​​​​​​2020 वॉलंटियर पिन है।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया कि ये टोक्यो ओलिंपिक में वॉलंटियर्स को दिए जाने वाला मैडल नहीं है। वायरल फोटो एक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बिक रहे पिन की है।



और भी पढ़ें :