Fact Check: क्या 10 करोड़ लोगों को 3 महीने का Free Internet दे रही है मोदी सरकार? जानिए पूरा सच

Last Updated: सोमवार, 5 अप्रैल 2021 (19:39 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत सरकार 10 करोड़ लोगों यूजर्स को 3 महीने के लिए दे रही है। इस मैसेज में जियो, एयरटेल और वोडाफोन यूजर्स के लिए ऑफर की बात कही गई है। इस मैसेज के वायरल होने के बाद सरकार की तरफ से सफाई आई है।


क्या है वायरल मैसेज में-


मैसेज में कहा गया है कि भारत सरकार ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 100 मिलियन यूजर्स को तीन महीने वाला रिचार्ज प्लान फ्री में देने का वादा किया है। इस मैसेज में आगे कहा गया है, ‘अगर आपके पास जियो, एयरटेल या वीआई का सिम कार्ड है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हैं।’


इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दी गई है और कहा गया है कि लिंक पर क्लिक कर रिचार्ज प्राप्त किया जा सकता है।

क्या है सच-


केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इस फेक मैसेज के बारे में लोगों को जागरुक किया है। PIB ने बताया कि भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।



ट्वीट में लिखा गया है, “एक WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट प्रदान कर रही है। PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है।”



और भी पढ़ें :