Fact Check: क्या Cadbury Dairy Milk में है बीफ? कंपनी ने बताई सच्चाई

Last Updated: बुधवार, 21 जुलाई 2021 (12:49 IST)
सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है कि कैडबरी की चॉकलेट में होता है। एक स्क्रीनशॉट शेयर कर ऐसा दावा किया जा रहा है। इस स्क्रीनशॉट में कैडबरी ने अपनी वेबसाइट में लिखा है कि यदि उनके किसी प्रोडक्ट में जिलेटिन है, तो वह इसमें हलाल बीफ मीट का इस्तेमाल करती है। हालांकि, अब कंपनी ने इसपर सफाई दी है।

क्या हो रहा वायरल-


मधु पूर्णिमा किश्वर ने ट्विटर पर कैडबरी वेबसाइट का स्कीनशॉट शेयर किया है और कंपनी के आधिकारिक हैंडल को टैग करते हुए पूछा कि ‘क्या ये सच है? अगर ये सच है तो हिंदुओं को बीफ प्रोडक्ट्स खाने के लिए मजबूर करने के लिए कैडबरी पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।’



ट्विटर के अलावा फेसबुक पर भी कई यूजर्स इसी तरह का दावा कर रहे हैं।





क्या है सच-


कंपनी ने मधु पूर्णिमा किश्वर को जवाब देते हुए बताया कि ‘उनके द्वारा साझा किया गया स्क्रीनशॉट भारत में निर्मित मोंडेलेज प्रोडक्ट्स से जुड़ा नहीं है। भारत में बनने और बिकने वाले सभी प्रोडक्ट्स 100 फीसदी वेजिटेरियन हैं और रैपर्स पर बने हरे डॉट इसकी पुष्टि करते हैं।’



जब हमने वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा तो उसमें यूआरएल Cadbury.com.au है, जिसका मतलब है कि यह कंपनी की ऑस्ट्रेलिया इकाई की वेबसाइट है।




कंपनी ने लोगों से किसी भी मैसेज को आगे शेयर करने से पहले उनसे संबंधित तथ्यों को वैरिफाई करने का भी अनुरोध किया। कैडबरी ने कहा कि आप अच्छे से जानते हैं कि इस तरह के नकारात्मक और भ्रामक पोस्ट हमारे सम्मानित और बड़े ब्रांड के प्रति ग्राहकों का विश्वास ​कम कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :