Fact Check: CNN ने अफगानिस्तान हमले के दौरान मास्क पहनने के लिए तालिबान की तारीफ की, जानिए पूरा सच

Last Updated: बुधवार, 18 अगस्त 2021 (17:39 IST)
पर 20 साल बाद फिर से ने कब्जा कर लिया है। वहीं, राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं। इस बीच न्यूज चैनल का एक स्क्रीनग्रैब जमकर वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि CNN ने हमले के दौरान पहनने पर तालिबान की तारीफ की।

क्या हो रहा वायरल-


CNN के स्क्रीनग्रैब में लिखा है, ‘तालिबान लड़ाके जिम्मेदारी से मास्क पहने हुए हैं’। इसे शेयर करते हुए बॉलीवुड फिल्ममेकर अशोक पंडित ने लिखा, ‘CNN तालिबान आतंकियों को लड़ाका कहता है और अफगानिस्तान में निर्दोष लोगों की हत्या करते हुए मास्क पहनने के लिए उनकी तारीफ करता है।’


क्या है सच्चाई-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया। तो हमें ‘बेबीलोन बी’ नाम की वेबसाइट पर एक खबर मिली जिसमें यही स्क्रीनग्रैब लगा हुआ था और खबर थी, “CNN ने हमले के दौरान मास्क पहनने पर तालिबान की तारीफ की’। हालांकि, यह खबर सच नहीं है, बल्कि फर्जी है।



दरअसल, बेबीलोन बी व्यंग्य लिखने वाली एक वेबसाइट है। बेबीलोन बी के ट्विटर अकाउंट के BIO में भी साफतौर पर लिखा है, ‘फेक न्यूज जिसपर आप विश्वास कर सकते हैं’।


वेबदुनिया की पड़ताल में हमले के दौरान मास्क पहनने पर CNN द्वारा तालिबान की तारीफ करने का दावा फेक निकला। यह खबर मात्र एक व्यंग्यात्मक लेख है।



और भी पढ़ें :