Fact Check: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बेहोश हुए सेना के जवान? जानिए VIRAL वीडियो का सच

Last Updated: मंगलवार, 31 अगस्त 2021 (14:31 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि में कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद सेना के कई जवान हो गए और कुछ जवानों की मौत भी हो गई। वीडियो में सेना के कई जवान बेहोशी की हालत में जमीन पर गिरे नजर आ रहे हैं और कुछ जवान उन्हें CPR देते हुए दिख रहे हैं।

क्या हो रहा वायरल?


ट्विटर यूजर्स वीडियो को शेयर करते हुए लिख रहे हैं, “देश के फौजियों ने वैक्सीन लगवाई ओर जब वो दौड़ रहे थे तो बहुत लोग बेहोश हो गए हैं और कइयों को भयंकर बीमारी दिल का दौरा पड़ा और कही फोजियो ने दम तोड़ दिया। मीडिया पूरी तरह चुप बैठा है. पंजाब भारत....अब बताओ वैक्सीन सही है या गलत...”



क्या है सच्चाई?


वीडियो वायरल होने के बाद भारत सरकार की संस्था प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PI‌‌B) की टीम ने ट्वीट कर वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का खंडन कर उसे फेक बताया।


PIB फैक्ट चेक ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “यह वीडियो एक फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद सेना के कई जवान बेहोश हो गए। इस वीडियो का #COVID19Vaccination से कोई सम्बन्ध नहीं है। ट्रेनिंग के दौरान भीषण गर्मी और उमस के कारण जवान बेहोश हो गए थे।”



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब के पठानकोट के पास भारतीय सेना की ट्रेनिंग के दौरान भीषण गर्मी के कारण करीब दो दर्जन जवान बेहोश हो गए थे। उनमें से एक जवान की मौत भी हो गई थी।



और भी पढ़ें :