Coronavirus: PM CARES Fund के नाम पर चल रहे इन फर्जी UPI आईडी से सावधान!

Last Updated: सोमवार, 30 मार्च 2020 (12:32 IST)
हमें फॉलो करें
से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनाया है और देशवासियों से दान करने की अपील की है। इसके बाद कारोबार जगत से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक और सितारों से लेकर आम आदमी तक हर कोई इसमें दान कर रहा है। इस बीच ठगों ने पीएम-केयर फंड के नाम पर एक फर्जी यूपीआई आईडी तैयार कर दी और इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। कई लोग इस फर्जी आईडी पर अपने पैसे भी जमा कर चुके हैं। हालांकि, एक जागरूक नागरिक ने इसे पहचाना और सरकार को इसकी सूचना दे दी।


अब सरकार ने इन फर्जी यूपीआई आईडी से बचने की चेतावनी दी है। भारत सरकार की तरफ से पीआईबी की टीम ने ट्वीट कर लोगों को पीएम-केयर्स फंड के नाम पर प्रसारित हो रहे फर्जी यूपीआई आईडी से सावधान किया।




साथ ही, पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया कि पीएम-केयर्स फंड में डोनेट करने के लिए असली यूपीआई आईडी pmcares@sbi है।

पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर बैंक की मदद से इस फर्जी आईडी को बंद करवा दिया है। फिलहाल पुलिस इस फर्जी आईडी वाले शख्स की तलाश में जुटी है।

इसके अलावा और भी कई अन्य फेक आईडी हैं, इस ओर भी कई यूजर्स ने सरकार का ध्‍यान आकर्षित किया है।



वेबदुनिया अपने सभी पाठकों से अपील करता है कि pmcares@sbi के अलावा अगर आपके पास कोई लिंक या संदेश आता है, जिसमें यह आईडी नहीं है तो उसमें बिल्कुल दान न करें।

कैसे कर सकते हैं दान


आप पीएम-केयर्स फंड में डेबिड कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस या एनईएफटी के जरिये डोनेट कर सकते हैं और इसमें किया गया दान इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 जी के तहत करमुक्त है।



और भी पढ़ें :