0

Vastu Tips : घर की उत्तर ईशान की दीवारों का रंग ऐसा रखें

गुरुवार,जुलाई 22, 2021
0
1
आजकल लोग वास्तु को लेकर इतने सजग हो गए है कि वास्तु का ध्यान रखते हुए ही परदों की खरीदारी की जाती है। पहले एक परदे से ही काम चल जाता था, लेकिन लोग अब घर को नया
1
2
हमारे जीवन में रंगों का खास महत्व है। हरा रंग जीवन में सौभाग्य, विकास और स्वास्थ्य का प्रतीक भी माना जाता है। किसी रंग को देखकर हमें खुशी महसूस होती है तो किसी दूसरे रंग को देखकर तनाव दूर हो जाता है।
2
3
यूं तो चांदी एक शुभ धातु है और इस धातु से बनी वस्तुएं शुभ फल ही देती है। उसी तरह मोर,मयूर भी देवताओं को प्रिय है। मां सरस्वती,भगवान श्रीकृष्ण, कार्तिकेय और श्री गणेश जी की तस्वीर में यह शुभ पंछी देखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि घर में चांदी का ...
3
4
दक्षिणमुखी मकान या दुकान दोनों अशुभ माने गए हैं। परंतु कुछ ऐसी परिस्थितियां भी होती हैं जबकि इसका बुरा प्रभाव नहीं होता है। यह भी हो सकता है कि दक्षिण दिशा के दोष किसी कारण से समाप्नत हो गए हों। यह निर्भर करता है मकान के वास्तु, मुहल्ले के वास्तु और ...
4
4
5
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की पश्चिम दक्षिण में है या दुकान आग्नेयमुखी है तो जानिए वास्तु के 5 टिप्स।
5
6
घर की सजावट में ज्योतिष अहम् भूमिका निभाता है। अपने घर को एस्ट्रो टच देकर घर और मन की शांति को बनाए रखा जा सकता है।
6
7
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की पश्चिम दक्षिण में है या दुकान वायव्यमुखी है तो जानिए वास्तु के 5 टिप्स।
7
8
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की पश्चिम दक्षिण में है या दुकान नैऋत्यमुखी है तो जानिए वास्तु के 5 टिप्स।
8
8
9
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की पश्चिम दक्षिण में है या दुकान ईशानमुखी है तो जानिए वास्तु के 5 टिप्स।
9
10
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की पश्चिम दक्षिण में है या दुकान पश्चिममुखी है तो जानिए वास्तु के 5 टिप्स।
10
11
अगर आप भी सोते समय कुछ ऐसी चीजें अपने सिरहाने रखकर सोते हैं, जो जीवन में नकारात्मकता और अशुभता को बढ़ाती है। आइए जानें वो ऐसी चीजें जिन्हें सोते समय अपने पास रखना आपकी परेशानी को बढ़ा सकता हैं। जानिए 5 खास बातें-
11
12
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की दिशा दक्षिण में है या दुकान दक्षिणमुखी है तो जानिए वास्तु के 10 टिप्स।
12
13
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की दिशा उत्तर में है या दुकान उत्तरमुखी है तो जानिए वास्तु 5 टिप्स।
13
14
घर में कई तरह की प्रतिमाएं होती हैं जिसमें से कुछ वास्तु अनुसार होती है और कुछ नहीं। जो नहीं होती है उसके नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। आओ जानते हैं कि वास्तु अनुसार कौनसे 7 प्राणियों की प्रतिमा घर में रख सकते हैं।
14
15
दुकान का मुख किस दिशा में है और दुकान का वास्तु कैसा है इसी से आपके व्यापार की उन्नति तय होती है। यदि आपकी दुकान की दिशा पूर्व में है या दुकान पूर्वमुखी है तो जानिए वास्तु टिप्स।
15
16
मत्स्य पुराण के अनुसार वास्तु पुरुष की एक कथा है। देवताओं और असुरों का युद्ध हो रहा था। इस युद्ध में असुरों की ओर से अंधकासुर और देवताओं की ओर से भगवान शिव युद्ध कर रहे थे।
16
17
वास्तु शास्त्र के अनुसार चार दिशाओं में से एक दिशा 'उत्तर दिशा (North Direction)' है। उत्तर दिशा 'उ' अक्षर से संबोधित की जाती हैं। उत्तर दिशा से चुम्बकीय तरंगों का घर में प्रवेश होता है और यह चुम्बकीय तरंगें मानव शरीर में बहने वाले रक्त संचार को ...
17
18
हमें पुराणों में वास्तुदेवता की उत्पत्ति की कुछ कथाएं मिलती है। नया घर बनाने के पूर्व और बन जाने के बाद वास्तुदेव की पूजा की जाती है। वास्तुशास्त्र में वास्तुदेव का बहुत महत्व बताया गया है। आओ जानते हैं वास्तुदेव की जन्म कथा।
18
19
यह जानना जरूरी है कि बच्चे का पढ़ने में मन क्यों नहीं लगा रहा है। यदि आपके बच्चे का पढ़ने में मन नहीं लगता है तो आप वास्तु के अनुसार 5 उपाय कर सकते हैं।
19