वास्तु : घर के मेन गेट के सामने हरगिज नहीं होना चाहिए ये 5 तरह की चीजें

Vastu tips of Aangan
पुनः संशोधित बुधवार, 8 जून 2022 (14:21 IST)
हमें फॉलो करें
या मकान के या मुख्‍य दरवाजे के सामने कुछ चीजों का होना घातक साबित होता है। इसे गंभीर वास्तु दोष माना जाता है। इन्हीं में से 5 मुख्‍य चीजों के बारे में हम जानते हैं।


1. : घर के मेन गेट के एकदम सामने वृक्ष नहीं होना चाहिए। इसे वृक्षवेध माना जाता है। मुख्य या घर के एकदम सामने कोई वृक्ष नहीं होना चाहिए यह सभी कार्यों में बाधा उत्पन्न करता है। इससे बाल दोष भी होता है। कौन सा वृक्ष घर की किस दिशा में होना चाहिए यह उल्लेख मिलता है। घर के उपर पड़ रही छाया से छायावेध होता है। हालांकि यह देखना होता है कि घर के उपर किसकी छाया पड़ रही है और किस दिशा से और किस प्रहर में छाया होती है। उसी से लाभ या नुकसान का पता चलता है।
2. खंभा : घर के मेन गेट के एकदम सामने खंभा या नहीं होना चाहिए। या घर के सामने स्तंभ है तो स्त्री को रोग लगा ही रहेगा।

3. गड्ढा : मुख्य द्वार या घर के सामने कोई गड्ढा या कीचड़, नाला या कुआं नहीं होना चाहिए। यह शोककारक है। मुख्य द्वार या घर के सामने यदि कोई कुआं है तो मिरगी का रोग होगा। मुख्य द्वार या घर के सामने कोई नाला भी नहीं होना चाहिए। यह धन नाशक होता है।
4. सीढ़ी : मुख्य द्वार या घर के सामने सीढ़ी नहीं बनवाना चाहिए या नहीं होना चाहिए।

5. : मुख्य द्वार या घर के एकदम सामने यदि मंदिर है तो परेशानी और संकटों से घिरे रहेंगे।

इसके अलावा मुख्य द्वार या घर के सामने कोई सीधा मार्ग नहीं होना चाहिए। इससे गृह स्वामी का नाश हो जाता है। द्वार के उपर द्वार होना भी नुकसान दायक है। इससे धन का नाश होता है।



और भी पढ़ें :