सख्त हुई योगी सरकार, कहा- मंदिर हो या मस्जिद अवैध लाउड स्पीकर तुरंत हटाए जाएं

Last Updated: गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 (16:03 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। की ने आदेश जारी कर सभी थानों से कहा है अवैध एवं तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकरों को तुरंत हटाया जाए। इस बीच, 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं।


अपर मुख्‍य गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने सरकारी आदेश जारी करते हुए कहा है कि धार्मिक स्थलों से तेज आवाज में बजने वाले अवैध लाउडस्पीकरों को तुरंत हटाया जाए। साथ ही 30 अप्रैल तक कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेजी जाए। इसमें चेतावनी भी दी गई है कि निर्धारित समय पर रिपोर्ट नहीं देने की स्थिति में संबंधित थाना इं‍चार्च के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
अवस्थी ने जिले के पुलिस अफसरों और पुलिस कमिश्नरों को निर्देश दिया हैं कि वे धर्मगुरुओं से संवाद करें और तेज आवाज वाले अवैध लाउडस्पीकरों को तुरंत हटवाएं। इसके साथ ही जो वैध हैं, उनकी आवाज निर्धारित मानक के अनुरूप हो। इस बात का भी अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। यह भी कहा गया है कि ऐसे धर्मस्थलों की सूची तैयार की जाए, जहां नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।
125 धार्मिक स्थलों से उतरवाए लाउडस्पीकर : इस बीच, एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में अब तक 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकरों को उतरवाया गया है। उन्होंने कहा कि 17000 लोगों ने आवाज को खुद ही कम कर दिया। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी योगी सरकार की ओर से कहा गया था कि लाउडस्पीकरों की आवाज धार्मिक स्थलों से बाहर नहीं जानी चाहिए।



और भी पढ़ें :