प्रधानमंत्री मोदी ने दी गोरखपुर को एम्स और उर्वरक कारखाने की सौगात

Last Updated: मंगलवार, 7 दिसंबर 2021 (14:31 IST)
गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को गोरखपुर में उर्वरक कारखाने, नवनिर्मित (AIIMS) और आईसीएमआर (ICMR) के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर का किया।

मोदी ने यहां 30 साल से बंद उर्वरक कारखाने का उद्‍घाटन किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर की जनता को एम्स और खाद कारखाने का लंबे समय से इंतजार था। अब यहां लोगों को खाद की किल्लत नहीं होगी। मोदी ने इस अवसर पर एम्स सहित कुल 9600 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की विकास की कुछ अन्य परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

गौरतलब है कि एम्स की अनुमोदित लागत 1,011 करोड़ रुपए है। इसकी स्थापना 112 एकड़ क्षेत्र में की जा रही है। इस उच्च स्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सा संस्थान के माध्यम से मरीजों को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

इसके अलावा गोरखपुर में स्थापित किए जा रहे आईसीएमआर के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर इंसेफलाइटिस, डेंगू, चिकुनगुनिया, कालाजार सहित कोविड-19 जैसी बीमारी के वायरस की पहचान करने तथा उसके उपचार के लिए अनुसंधान को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।



और भी पढ़ें :