इन महिलाओं को मिल रहे 6000, जान लीजिए केंद्र सरकार की इस योजना का नाम

PM Matritva Vandana Yojana : केंद्र सरकार द्वारा भारतीयों को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्ही में से एक योजना है मातृत्व वंदना योजना। इन योजना में केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी। इसे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है। जानिए कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ।

किसे मिला है फायदा : केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है।

इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। गर्भवती महिलाओं की जिंदगी सुधारने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने इस योजना को प्रारंभ किया था।

कैसे मिलते हैं रुपए : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसमें सरकार द्वारा तीन चरणों में पैसा दिया जाता है। पहले चरण में 1000 रुपए, दूसरे चरण में 2000 रुपए और तीसरे चरण में 2000 रुपए गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। आखिरी 1000 रुपए सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है।

क्या दस्तावेज चाहिए : इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास माता-पिता का आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पास-बुक होनी चाहिए। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर जाया जा सकता है।



और भी पढ़ें :