बारिश में कार में होना चाहिए ये 5 चीजें


बारिश के दिनों में हम लॉन्ग ड्राइव के लिए निकलते हैं या बारिश से बचने के लिए का उपयोग ही बेहतर समझते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि बारिश के दिनों में कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमेशा आपकी कार में होनी चाहिए। आइए जानते हैं वह क्या है -

1 आपकी गाड़ी में एक छाता जरूर रखें। बारिश में आपको कार की छत तो बारिश से बचा लेती है पर कभी आवश्यक रूप से बाहर निकलना पड़ता है तो ऐसे में छाता ही काम आएगा।

2 कई बार कीचड से या किसी और समस्या के कारण कार बंद हो जाती है या फंस जाती है। ऐसे में आपकी गाड़ी में एक रस्सी होना चाहिए जिससे आप किसी दूसरे वहां की मदद से अपनी गाड़ी निकाल सके।
3 अपनी कार में एक मेडिकल किट साथ रखें। अक्सर बारिश में किसी जीव के काटने, तेज बारिश में भीगने, कीचड में गिरकर फिसलने इत्यादि से शरीर को हानि हो जाती है ऐसे में यह प्राथमिकी उपचार कारगर होगा।

4 अपनी कार में एक टॉर्च और गाड़ी सुधारने के पाने, अन्य औजार और पंचर को ठीक करने जैसी चीजें जरूर रखें। कई बार गाड़ी ऐसे स्थानों पर और ऐसे समय पर बिगड़ जाती है जिसके लिए यह सब आवश्यक है।
5 अपनी गाड़ी में तौलिया और एक जोड़ी कपडे भी अवश्य रखें। कई बार भीग जाने के कारण हम उन्हीं कपड़ों में रहते हैं जिससे नमी के कारण इन्फेक्शन और सर्दी हो जाती है। ऐसे में कार में आप फटाफट अपने गीले कपड़े भी बदल सकते हैं।



और भी पढ़ें :