PM Kisan Yojana : 2000 रुपए आसानी से आएंगे आपके खाते हैं, 31 मई से पहले कर लें यह काम

पुनः संशोधित शनिवार, 28 मई 2022 (17:25 IST)
हमें फॉलो करें
PM Kisan Yojana e-Kyc : मोदी सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान‍ निधि योजना की शुरुआत की थी। इसमें किसानों के खातों में 3 किश्तों में 2000 रुपए जमा किए जाते हैं। समय-समय पर सरकार इस योजना के नियमों की जानकारी किसानों को देती है।
इन योजनाओं में पूर्ण पारदर्शिता बनी रहे, इसके लिए सरकार ने e-KYC की शुरुआत की है। अगर आप भी किसान हैं तो योजना का लाभ उठाते हैं तो जल्द से जल्द e-KYC की प्रक्रिया पूरी करें ताकि आपके खाते में रुपया आने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

सरकार ने PM Kisan योजना का लाभ पाने वाले किसानों के लिए e-KYC आवश्यक कर दिया है। 11वीं किश्त से पहले यह प्रक्रिया पूरी कर लें। e-KYC करवाने की आखिरी तारीख 31 मई है।

जानिए e-KYC करवाने का सबसे आसान तरीका-


1. e-KYC करवाने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

2. यहां 'फार्मर्स कॉर्नर' वाले ऑप्शन का चुनाव करें।

3. अब यहां पर दिए हुए 'ई-केवाईसी' वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. इसके बाद अपने आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
5. फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डालें जहां आपको OTP मिलेगा, अब OTP को दर्ज करें और सबमिट कर दें। इसके बाद आपका e-KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके खाते में 2000 रुपए आ जाएंगे। अगर आपको प्रोसेस पूरा करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो तो आधार सेवा केंद्र में जा सकते हैं। अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आपके पास आएगा।



और भी पढ़ें :