अब बगैर reservation के कर सकेंगे सभी ट्रेनों में यात्रा, रेलवे ने जारी किया आदेश

Last Updated: गुरुवार, 30 जून 2022 (17:07 IST)
हमें फॉलो करें
खंडवा। रेल यात्रियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है कि जिन यात्रियों को अब तक बिना रिजर्वेशन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना जरूरी था, उन्हें अब बिना रिजर्वेशन ही यात्रा करने की सुविधा मिलने लगी है, क्योंकि रेलवे ने सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत कर दी है।

इसका फायदा अब उन लोगों को सबसे अधिक मिलेगा, जो डेली अप-डाउन करते हैं और जनरल टिकट नहीं मिलने के कारण उन्हें हर दिन रिजर्वेशन वाली टिकट खरीदनी पड़ती थी। कोरोना की गाइडलाइन के तहत लंबी दूरी की रेलगाड़ियों में प्रतिबंधित की गई यात्री सुविधाओं को बहाल करने का सिलसिला जारी है।

रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद भुसावल रेल मंडल से चलने वाली रेलगाडिय़ों में बुधवार से जनरल टिकट की सुविधा बहाल कर दी गई है। पहले दिन खंडवा रेलवे स्टेशन से करीब 1200 जनरल टिकट जारी किए गए। जनरल टिकट को शुरू करने के लिए रेलवे ने ढाई महीने पहले ही कवायद प्रारंभ कर दी थी।
कोविड काल में भीड़ पर नियंत्रण के लिए सामान्य दर्जे के डिब्बे में भी सीट का आरक्षण किया जा रहा था। आरक्षण 3 माह पहले हो जाता है। इन आरक्षण की सीमा इस महीने समाप्त हो रही है और जनरल कोच रिजर्वेशन फ्री हो जाएंगे।



और भी पढ़ें :