महंगाई का जोरदार झटका, माचिस से लेकर टीवी रिचार्ज तक बढ़े इन वस्तुओं के दाम

Last Updated: बुधवार, 1 दिसंबर 2021 (11:00 IST)
नई दिल्ली। दिसबंर में आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका लगने जा रहा है। आम आदमी को से लेकर सब्जियों तक कई वस्तुओं के लिए ज्यादा दाम चुकाने होंगे। जानिए आज से किन वस्तुओं के दाम बढ़ने जा रहे हैं...

महंगी होगी माचिस : 14 साल बाद महंगी हुई माचिस। 1 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की 2 रुपए चुकाना होंगे। इससे पहले 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का महंगा होना है।
महंगा हुआ LPG सिलेंडर :देश में कमर्शियल LPG सिलेंडर आज से 100 रुपए महंगा हो गया। दिल्ली में 19 किलों के कमर्शियल सिलेंडर के 2101 रुपए चुकाने होंगे। फिलहाल इससे रेस्टोरेंट में खाना महंगा पीना महंगा हो सकता है।

महंगी होगी सब्जियां : शादियों के सीजन के चलते मांग बढ़ने से लोगों को टमाटर, आलू और प्याज के साथ ही हरी सब्जियों के भी ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं।
SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लगेगा झटका : SBI के क्रेडिट कार्ड से खरीदी करना अब आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। हर खरीदी पर आपको 99 रुपए प्रोसेसिंग चार्ज चुकाना होगा। SBI के मुताबिक 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और देना होगा।

टीवी देखना भी महंगा : TRAI के नए टैरिफ ऑर्डर लागू होने से आपको आज से टीवी देखना भी खासा महंगा पड़ेगा। एक अनुमान के मुताबिक अगर आप 28 दिन के लिए 200 रुपए का रिचार्ज करवाते थे तो अब आपको इसके लिए 300 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं।

स्टार प्लस, कलर्स, ज़ी टीवी, सोनी और कुछ लोकप्रिय रीजनल चैनल्स को देखने के लिए दर्शकों को 35 से 50 फीसदी तक ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। अगर कोई दर्शक स्टार और डिज्नी इंडिया के चैनल देखना जारी रखना चाहता है तो उसे 49 रुपए की जगह 69 रुपए हर महीने खर्च करने होंगे। सोनी के लिए उन्हें हर 39 की जगह 71 रुपए महीना खर्च करना होगा। ZEE के लिए 39 रुपये की जगह 49 रुपए प्रति माह देने होंगे।



और भी पढ़ें :