आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर जानें, यह है प्रक्रिया

Last Updated: गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 (10:02 IST)
आपका कार्ड 12 अंकों वाला नंबर है और यह आपकी पहचान के तौर पर काम करता है। आधार कार्ड बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पासपोर्ट के लिए आवेदन, ई टिकट बुक करने तक के महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। पहचान स्थापित करने के लिए भी कई जगहों पर उसकी सेवा ली जाती है। हालांकि अगर आपके पास आधार कार्ड है तब उसके साथ अपना को रजिस्टर कराना महत्वपूर्ण हो गया है। वन टाइम पासवर्ड मिलने से सत्यापन उद्देश्यों के वक्त आपको इस्तेमाल करना होगा।
ALSO READ:
Space Tourism : 4 लोगों को लेकर अंतरिक्ष रवाना हुई स्पेसएक्स की उड़ान, 3 दिन तक पृथ्वी के लगाएंगे चक्कर

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट के आप अपने ई-मेल और मोबाइल नंबर से पुष्टि कर सकते हैं, जो नामांकन के समय या ताजा आधार अपडेट के दौरान घोषित किया गया है। आपको अगर याद नहीं है कि आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा है या नहीं, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप उसे मिनटों में प्राधिकरण की वेबसाइट से पता लगा सकते हैं। आपको बस नीचे बताए गए चंद उपायों का पालन करना होगा। आप ऐसे अपने मोबाइल नंबर की आधार से लिंक का पता कर सकते हैं।


1. सबसे पहले, ब्राउजर खोलें और आधिकारिक वेबसाइट Unique Identification Authority of India (UIDAI) https://uidai।gov।in/ पर जाएं।

2. होमपेज पर Unique Identification Authority of India के प्रतीक के नीचे My Aadhaar को टैप करें।

3. आधार सेवाओं के नीचे स्क्रीन पर एक ड्रॉप डाउन मेन्यू खुलेगा, उसके बाद Verify Registered मोबाइल या ई मेल आईडी को क्लिक करें।
4. आपके सिस्टम पर एक नया टैब खुलेगा। यहां, आप अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर या ई मेल आईडी डालें, जिसे आप सत्यापित करना चाहते हैं।

5. अगली बार कैप्चा कोड को दाखिल करें और Send OTP पर क्लिक करें।

अब, अगर डाला गया मोबाइल नंबर प्राधिकरण के रिकॉर्ड से मेल खाता है, तो ये स्क्रीन पर फ्लैश होगा कि जिस मोबाइल नंबर को आपने डाला है, वो पहले ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है। ध्यान रखें कि मोबाइल नंबर को अपडेट करने की प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं की जा सकती। मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आपको अपने करीबी आधार केंद्र पर जाना होगा।



और भी पढ़ें :