बारिश के मौसम में आप अपने smartphone का ध्यान इन 5 उपायों से रख सकते हैं


बरसात के मौसम में के खराब होने की समस्या आती ही है। इसका मुख्या कारन होता है पानी में फोन गिर जाना या फोन के किसी पार्ट में पानी या नमी चले जाना। आज के समय में जब यह स्मार्टफोन्स हमारे शरीर के किसी अंग के समान हो गए हैं और इसी से हमारा जीवन चलने लगा है तो जाहिर सी बात है इसका ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है बरसात में इनका ध्यान कैसे रख सकते हैं -

1 बारिश में अपने पहनावे में रैनकोट को अवश्य रखना चाहिए, कई बार अचानक आए पानी से फोन में पानी घुस जाता है और वह खराब होने लगता है, ऐसे में रैनकोट आपको और आपके फोन दोनों को पानी से बचाएगा।

2 बरसात में सबसे अच्छी चीज होती है वाटरप्रूफ पाउच। आप इसमें फोन के साथ-साथ जरूरी कागजों को भी पानी से सुरक्षित रख सकते हैं।
3 बरसात में यदि आवश्यक हो तो ब्लूटूथ हैडफोन या एयरपॉड्स का उपयोग करें। इससे फोन का पानी से संपर्क नहीं हो सकेगा। कई बार जैकपिन के या चार्जिंग के सॉकेट से पानी अंदर चले जाता है, साथ ही माइक्रोफोन में भी पानी जाने के कारण काफी समस्या आती है। ऐसे में एयरपॉड्स या हेडफोन्स एक अच्छा विकल्प बनते हैं।
4 कई बार तमाम प्रयासों के बाद भी फोन गीला हो जाता है। ऐसे में यदि आपको फोन को नमी से बचाना है उसे स्वीचऑफ करके पंखे की तेज हवा में आधे घंटे रख दें। यदि आपको शंका है कि फोन में पानी चला गया है तो आप फोन को स्विचऑफ करके कुछ देर चावल के डब्बे में रख दें, चावल नमी सोख लेता है।

5 यदि आप बरसात के मौसम में दो पहिया वाहन से कई बाहर जा रहे हैं तो फोन को डिक्की में ही रखें भलेही आपने उसे पॉलीथिन में रखा हो, इसी के साथ अपने स्मार्टफोन को एक नैपकिन में रखें जिससे यदि कुछ पानी लगता है तो वह नैपकिन उसे सोख लेगा।



और भी पढ़ें :