1 December से बदलेंगे ये बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

वर्ष 2021 का अंतिम महीना दिसंबर। इस महीने में आपके जीवन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इनमें कुछ का असर आपके जेब पर भी पड़ने वाला है। कहीं आपको महंगाई का झटका लगेगा तो कहीं राहत की बारिश होगी। जानिए कौनसे नियमों में होगा बदलाव, जिनका आपके रोजमर्रा जीवन पर पड़ेगा सीधा असर।

UAN-आधार लिंक : अगर आपका आधार नंबर (Aadhaar Number) और पीएफ खाते (Provident Fund Account) के साथ मिलने वाला यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN अभी तक लिंक नहीं हुआ है तो जल्द करवा लें। 30 नवंबर 2021 इसकी अंतिम तारीख है।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने UAN और आधार को लिंक कराने की आखिरी तारीख आगे बढ़ाकर 30 नवंबर 2021 कर दी है। पहले यह 31 अगस्त 2021थी। ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी अंतिम तारीख को शायद ही बढ़ाया जाए।
घट सकते हैं : सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। अफ्रीका में कोरोनावायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद कच्चे के दाम में बड़ी गिरावट आई है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 की समीक्षा में LPG सिलेंडर के दामों में गिरावट हो सकती है।
LPG सब्सिडी पर राहत : देश में कोविड महामारी थमने के बाद सरकार अब रसोई गैस पर सब्सिडी (LPG subsidy) फिर से शुरू कर सकती है। दिसंबर महीने से एलपीजी सब्सिडी फिर से बहाल की जा सकती है। एक खबर के मुताबिक देश में तेजी से बढ़ रहे एलपीजी के दाम को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार दिसंबर महीने से एलपीजी सब्सिडी बहाल कर सकती है।
माचिस होगी महंगी : 14 साल बाद माचिस की कीमत दोगुनी होने वाली है। 1 दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की 2 रुपए चुकाना होंगे। 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का महंगा होना है।
SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लगेगा झटका
:
अगर आपके पास SBI का क्रेडिट कार्ड है, तो अगले महीने से इसके जरिए खरीदी करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। हर खरीदी पर 99 रुपए और टैक्स आपको चुकाना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। SBI के मुताबिक 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा। सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड ने इसकी शुरुआत की है।

PNB की ब्याज दरों में बदलाव : देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक खाता धारकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का निर्णय किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है।



और भी पढ़ें :