नए भारत की नींव रखेगा बजट 2022-23 : अमित शाह

Last Updated: मंगलवार, 1 फ़रवरी 2022 (15:06 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा है कि का वर्ष 2022-23 के लिए पेश बजट कोरोना महामारी के बाद के विश्व में देश को आत्मनिर्भर बनाने और आजादी के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव रखेगा।

वित्त मंत्री द्वारा मंगलवार को लोकसभा में आम बजट पेश किए जाने के बाद शाह ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया करते हुए सिलसिलेवार ट्वीट में यह बात कही।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया ये बजट, एक दूरदर्शी बजट है, जो भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा। ये बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा। इसके लिए नरेन्द्र मोदी जी और निर्मला सीतारमण जी का अभिनंदन करता हूं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का यह बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा।

उन्होंने कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना कोरोनाकाल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। वित्तीय घाटे का लक्ष्य 6.9% से घटाकर 6.4% करना बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत वित्तीय घाटे को 4% से नीचे लाने में सफल होगा।



और भी पढ़ें :