बजट 2022-23 : मजबूत होगा स्वास्थ्य सेवा का बुनियादी ढांचा, आया नया प्लेटफॉर्म

पुनः संशोधित मंगलवार, 1 फ़रवरी 2022 (13:11 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। सरकार ने देश में सेवा का बुनियादी ढांचा मजबूत करने और उसे सबकी पहुंच में लाने के लिए बनाने की घोषणा की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढ़ांचे को सबकी पहुंच में लाने के लिए एक प्लेटफार्म बनाया जाएगा।

इस पर स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, स्वास्थ्य सेवा सुविधा केंद्रों, प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य सेवा पहचान पत्र और समझौते का प्रारुप का पूरा ब्योरा उपलब्ध होगा। इस पर सभी संबद्ध पक्षों का पंजीकरण किया जाएगा। सरकार के इस कदम से स्वास्थ्य सेवाओं को सभी की पहुंच में लाया जाएगा।
इससे पहले उन्होंने बजट भाषण शुरू करने से पहले कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रृद्धांजलि दी। उन्होंने कोरोना महामारी का नकारात्मक प्रभाव झेलने वाले लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की।

सीतारमण ने कहा कि देश में कोविड टीकाकरण तेजी से चल रहा है। देश में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढ़ांचा मजबूत किया गया है। इसके बल पर अर्थव्यवस्था सुधार की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि 112 आकांक्षी जिलों में से 95 प्रतिशत जिलों में स्वास्थ्य का बुनियादी ढ़ांचा विकसित कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत देश भर में 23 मानसिक स्वास्थ्य उत्कृष्ट केंद्र खोले जाएगें।



और भी पढ़ें :