0

बारिश के मौसम में घर पर कैसे बनाएं भुट्टे का स्वादिष्ट हलवा, पढ़ें आसान विधि

मंगलवार,जून 21, 2022
0
1
खसखस का इस्तेमाल स्वाद और सेहत से भरपूर है, इसलिए स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसे दवा के रूप में प्रयोग करते हैं। पौष्ट‍िकता से भरपूर खसखस का उपयोग
1
2
Best Indian Recipes सबसे पहले दूध गरम होने के लिए रख दें। अब अलग से एक कटोरी में थोड़े से दूध में कस्टर्ड पाउडर को घोल ले। जब दूध अच्छी तरह उबल जाए तो धीरे-धीरे कस्टर्ड घोल उसमें डाल दें
2
3
वैसे तो हम सभी ने स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाई होगी और स्ट्रॉबेरी हर किसी को पसंद आती है। लेकिन आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं स्ट्रॉबेरी से बनने वाली एक नई डिश के बारे में, जो कि एक कूल-कूल डिलिशियस डेजर्ट है और आशा है सभी को बहुत पसंद आएगा।
3
4
एक बड़ी परात में सत्तू (Sattu Flour) का पूरा आटा छान लें। अब घी को पिघाल कर सत्तू के आटे में घी, शकर का बूरा और पिसी इलायची डालें और मिश्रण को हाथ से एकसार कर लें। अब इसमें मेवे की कतरन डालें और अपनी पसंद के अनुसार गोल-गोल लड्‍डू बना लें।
4
4
5
Ram Navami recipes राम नवमी भारत का लोकप्रिय त्योहार है जिसे बेहद उत्साहपूर्वक मनाया जाता है। राम नवमी के दिन व्रत-उपवास रखकर प्रभु श्री राम की पूजा, आरती के बाद उन्हें नैवेद्य चढ़ाया जाता है। यहां जानिए राम नवमी के खास पारंपरिक व्यंजन-Ram Navami ...
5
6
श्री राम नवमी (Shri Ram Navami) के दिन प्रसाद के रूप में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु रामचंद्र जी को नैवेद्य में पंचामृत (Panchamrut) चढ़ाया जाता है, क्योंकि भगवान राम के पूजन में दूध और घी का अहम स्थान माना गया है।
6
7
सबसे पहले आम को छिल कर उसके गूदे को अंगूर, शकर और दूध के साथ मिक्सर में अच्छे से पीस लें। अब खाली कांच के ग्लास लेकर कुटी बर्फ डालें।
7
8
कोरोना महामारी के कारण बच्चे करीब डेढ़ साल से अपने घर में ही है। पढ़ाई भी ऑनलाइन ही चल रही है। साथ ही गर्मी का मौसम है और ऐसे समय में कुछ ठंडा खाने का मन जरूर करता है। इसी के साथ चल रही गर्मी की छुट्टियों में बच्चे कुछ ना कुछ जरूर सीखते हैं। इस बार ...
8
8
9
आधा गिलास ताजे पके आम का गूदा, एक कटोरी पपीते का गूदा, एक चुटकी मीठा पीला रस
9
10
रंगों का पर्व रंग पंचमी (Rang panchami 2022) हमारा खास त्योहार है और इस समय अलग-अलग तरह के व्यंजन भी बनाएं जाते हैं। इस पर्व पर खान-पान की बात न हो..., यह भला कैसे संभव है?
10
11
फाल्गुन पूर्णिमा का दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत खास है, क्योंकि इसी दिन धन की देवी माता लक्ष्मी (Lakshmi Jayanti 2022) समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थीं।
11
12
ठंडाई बनाने से पहले सभी मसालों को मिलाकर पीस लें। अब बादाम को महीन पीस लें। पिसे मसालों में बादाम मिलाएं और एक-दो बार ओर ग्राइंड कर लें। अब पानी और दूध मिलाकर उसमें तैयार मिश्रण डाल दें।
12
13
Famous Holi Sweets in Hindi होली रंगों का त्योहार है। यह भला किसे पसंद नहीं होगा। रेसिपी और रंगों के इस त्योहार को और मिठासभरा (Colourful Holi Dishes) बनाएं और होली के रंगों से जमा दें घर में महफिल...।
13
14
होली मस्ती और उल्लास का पर्व है, जो हर किसी के मन को लुभाता है। आइए इस बार मीठी-मीठी रंग-बिरंगी गुझिया से होली का स्वागत करें और कोरोना काल में पर्व को दोगुने उत्साह से मनाएं।
14
15
सबसे पहले बादाम और पिस्ता को अलग-अलग 5 से 6 घंटे पूर्व ठंडे पानी में भिगो दें। अब गुलाब की पत्तियां, काली मिर्च व इलायची दाने अलग-अलग भिगो दें।
15
16
Holi Recipe- सर्वप्रथम नारियल को फोड़कर उसमें से निकले पानी को डेढ़ लीटर दूध में मिलाए और तेज आंच पर मोटे तल वाली कड़ाही में औटाने के लिए रख दें।
16
17
श्रीखंड पश्चिम भारत की पारंपरिक मिठाई है, जो हर किसी को पसंद आती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ताजा दही को एक दिन पहले मलमल के कपड़े में बांधकर लटका दें।
17
18
सर्वप्रथम गेहूं का आटा और बेसन छान लें। अब इसमें थोड़ा-सा नमक, शकर, पिसी इलायची, खसखस डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और करीब आधे घंटे के लिए ढंक कर रख दें।
18
19
सबसे पहले 2 कप पानी लेकर शकर गला लें। फिर सभी मेवा सामग्री को मिक्स करके 3-4 घंटे के लिए भिगो कर रखें। त‍त्पश्चात पानी निथारकर मिक्सी में बारीक पीस लें। पतले कपड़े की सहायता से पीसे हुए मिश्रण को छान लें।
19