कैसे बनाएं काले तिल के लड्डू, जानिए सरल विधि एवं 7 सेहत फायदे

laddu

सामग्री : black til ingridents

250 ग्राम काले तिल, (धुले और साफ किए हुए), 50 ग्राम नारियल का बूरा, 200 ग्राम गुड़, 100 ग्राम घी, 1/4 कटोरी ड्राई फ्रूट की कतरन, 1 चम्मच इलायची पाउडर।

विधि : black til laddu method

अगर आप भी काले के लड्‍डू (Kale Til Ke Ladoo) बनाने का सोच रही हैं तो सबसे पहले एक कढ़ाई में घी डाल कर गरम करें, फिर इसमें तिल (Til) डालें और धीमी आंच पर सेंक लें या फ्राई कर लें। अब तिल को ठंडा होने के लिए रख दें।

दूसरे एक बर्तन में गुड़ डालें और थोड़ा-सा घी और एकदम कम मात्रा में पानी डालकर उसकी चाशनी बना लें। चाशनी गाढ़ी होने पर उसमें तिल, नारियल का बूरा, ड्राई फ्रूट कतरन, इलायची पाउडर डालें और अच्छीतरह मिक्स करें।

मिश्रण हल्का गरम रहने पर हाथ में हल्का-सा घी लगाएं और तैयार मिश्रण के गोल-गोल लड्‍डू बना लें। देखने में लाजवाब, सेहत के लिए फायदेमंद और खाने में स्वादिष्ट के लड्‍डू (black sesame laddu) सबको जरूर पसंद आएंगे।

benefits-काले तिल के लड्डू के फायदे :

- काले तिल के लड्डू एनीमिया, शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करने में लाभदायक माने जाते हैं।

- काले तिल के लड्डू का सेवन करने से मानसिक पीड़ा (मानसिक रोग) से मुक्ति दिलाने में यह मददगार साबित होता है।

- काले तिल के लड्डू में मौजूद कैल्शियम से जहां शिशुओं की हड्डियां मजबूत होती हैं, वहीं यह शिशु को बढ़ने में भी मदद करता है।

- अगर आपके बेबी को भी रात में बिस्तर पर पेशाब करने की आदत हैं तो इन लड्‍डुओं के सेवन से इस समस्या से निजात मिलती है।

- काले तिल के लड्‍डू के सेवन से एसिडिटी, कब्ज, गैस जैसे रोगों से राहत मिलती हैं तथा पेट साफ रहता है।

- काले तिल में पाया जाने वाला फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में भी सहायक है। हालांकि गर्भवती महिलाओं इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए या इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना उचित होगा।

- काले तिल में ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

RK.


black sesame n jaggery



और भी पढ़ें :