New Year Cake recipe: न्यू ईयर पार्टी को इस खास केक से बनाए यादगार, नोट करें रेसिपी

ragi cake
(New Year Celebration) का सिर्फ बच्चे ही नहीं, सभी बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। वर्तमान समय में बीमारियों ने हर इंसान को किसी न किसी रूप में जकड़ रखा है, ऐसे समय में नया साल मनाने के लिए यह केक Cake Recipe हेल्दी और मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद रह सकता है।

आपकी सेहत का ध्यान रखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं रागी से बनाए जाने वाले केक की स्पेशल आसान रेसिपी easy recipe। आइए आप भी घर पर बनाएं इस न्यू ईयर पर यह खास केक-


कैसे बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी Healthy ragi cake

सामग्री : Ragi Cake Ingredients
150 ग्राम गेहूं और 200 ग्राम रागी का आटा, 300 ग्राम गुड़ पाउडर, 1/3 कप दही, 3 कप दूध, 1/4 कप कोको पाउडर, 1/4 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, कुछ मात्रा में चेरी, 1/4 कप मेवे की कतरन, 1/2 कप पिघला हुआ मक्खन, 1/2 कप डार्क चॉकलेट, नमक चुटकीभर, कुछेक बूंदे वनीला एसेंस, तेल, पिघला हुआ देसी घी।

विधि : Cake Method
एक थाली में में गेहूं और रागी का आटा, सोडा, नमक, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और सभी सूखी सामग्री डालकर छान लें। अब एक कटोरे में तेल लेकर उसमें गुड़ पाउडर डालें। अब उसमें दही, दूध, वनीला एसेंस अच्छी तरह मिलाकर एकसार घोल बनने तक फेंट लें और उपरोक्त छनी हुई सामग्री मिलाकर अच्छीतरह मिश्रण तैयार कर लें।
अब केक पॉट में मक्खन या घी लगा लें और केक का तैयार मिश्रण डाल दें। ऊपर से चेरी और मेवे की कतरन डालें तथा 170 डिग्री पर अवन गरम करके 25 से 30 मिनट तक बेक करें। अवन से केक निकाल कर ठंडा दें। अब डेकोरेट करने के लिए चॉकलेट को क्रीम के साथ मिक्स करके पिघला लें और केक के ऊपर चारों तरफ से फैला दें। ऊपर से स्ट्रॉबेरी से सजाएं और तैयार केक से न्यू ईयर सेलिब्रेट करें। कई पोषक तत्वों से भरपूर यह केक मधुमेह रोगियों तथा बच्चों की सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद रहेगा।

RK.



और भी पढ़ें :