दिवाली के पकवान : मीठे अनारसे (देखें वीडियो)


अनारसे एक खास महाराष्ट्रीयन व्यंजन है जो अमूमन हर मराठी भाषियों के घर पर दीपावली के त्योहार पर बनाया जाता है। इस मीठे पकवान को पसंद करने वालों में केवल मराठी भाषी ही नहीं बल्कि यह सभी को पसंद आता है। आइए देखते हैं क्या है इसे बनाने की विधि : -  
 
सामग्री :
 
3 से 4 कप चावल, शक्कर, पाव कटोरी चम्मच खसखस, देशी घी या डालडा घी, थोड़ा-सा दूध।
 
विधि :
 
अनारसे बनाने की प्रक्रिया तीन दिन पहले से शुरू हो जाती है। जिस दिन अनारसे बनाना है उससे तीन दिन पहले चावल को धो लें। उसके बाद चावल में पानी डालकर रात भर के लिए रख दें। दूसरे दिन चावल का पानी बदल कर फिर से रात भर के लिए रख दें। तीसरे दिन चावल से पानी अलग कर चावल सुखा लें और फिर उसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें।
 
देखें वीडियो
 
 
 
चावल से थोड़ी कम मात्रा में शक्कर लेकर उसे भी मिक्सी में ग्राइंड कर लें। चावल और शक्कर को मिलाकर गूंथ लें और फिर रात भर के लिए रख दें। इसके बाद अनारसे बनाने से तीन-चार घंटे पहले दूध से आटा गूंथकर ढंक कर रखें। तीन चार घंटे बाद आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। 
 
अब एक अलग थाली में थोड़ी-सी खसखस बिखेर दें। उस पर अनारसे की लोई रखें और हाथ से थोड़ी बड़ी कर लें। इस तरह उसके एक भाग में खसखस चिपक जाएगी। अब लोई के जिस भाग में खसखस लगी है उस तरफ से घी में गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। लीजिए तैयार हैं आपके दीपावली के विशेष अनारसे। 
 
विशेष : इसे सिर्फ एक तरफ से ही तला जाता है। यह अनारसे एक तरह से मुलायम और दूसरी तरफ से थोड़े कड़े होते हैं। 



और भी पढ़ें :