विश्व चैंपियनशिप में उतरेंगे बजरंग, सुशील का ट्रायल अगस्त में

पुनः संशोधित शुक्रवार, 26 जुलाई 2019 (16:55 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता तथा दुनिया के नंबर एक पहलवान बजरंग पूनिया ने कजाखिस्तान में होने वाली विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के लिए शुक्रवार को में हुआ ट्रायल जीत लिया जबकि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता का ट्रायल अगस्त में होगा।


अगले साल के टोक्यो ओलंपिक के लिए पहली क्वालिफाइंग प्रतियोगिता है। विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल पहले सोनीपत में होना था लेकिन इसे फिर दिल्ली के आईजी स्टेडियम स्थित केडी जाधव कुश्ती हॉल स्थानांतरित कर दिया गया था।

ट्रायल में फ्री स्टाइल वर्ग के 57 किग्रा, 65, 86, 97 और 125 किग्रा के मुकाबले हुए जबकि सुशील के 74 किग्रा वर्ग और 4 गैर ओलंपिक वजन वर्ग 61, 70, 79 और 92 किग्रा के ट्रायल अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे। सुशील हाल में रूस में ट्रेनिंग कर भारत लौटे थे।
टोक्यो ओलंपिक में अभी से पदक के दावेदार माने जा रहे बजरंग के 65 किग्रा वर्ग में दो ही पहलवान बजरंग और हरफूल उतरे और बजरंग ने आसानी से हरफूल को पराजित कर विश्व चैंपियनशिप में उतरने का अधिकार हासिल कर लिया।

सबसे कड़ा मुकाबला 57 किग्रा वर्ग में हुआ जिसमें 7 पहलवान थे। संदीप तोमर और उत्कर्ष काले जैसे जाने माने पहलवान राहुल से अपना मुकाबला हार गए लेकिन फाइनल में राहुल को रवि के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा। इस तरह रवि कुमार ने विश्व चैंपियनशिप का टिकट हासिल कर लिया।


86 किग्रा में दो पहलवान दीपक पूनिया और पवन कुमार थे। दीपक ने आसानी से पवन को पराजित किया। 97 किग्रा में सत्यव्रत कादियान और मौसम खत्री के बीच मुकाबला हुआ जिसमें मौसम ने आसानी से बाजी मार ली। 125 किग्रा में सुमित सर्वश्रेष्ठ साबित हुए और उन्होंने सतेंद्र मलिक को हराया।



और भी पढ़ें :