14 साल की इस लड़की का हुआ एशियाई खेल में चयन, सिंधू जैसे दिग्गजों के साथ खेलेगी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 22 अप्रैल 2022 (14:46 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली:भारतीय संघ (बीएआई) ने आगामी एशियाई खेलों की भारतीय बैडमिंटन टीम में गुरुवार को 14 साल की उभरती हुई खिलाड़ी उन्नति हुड्डा को शामिल किया जबकि राष्ट्रमंडल खेल, थॉमस एवं उबेर कप जैसी इस साल होने वाली बड़ी प्रतियोगितओं की टीम भी घोषित की।

यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में छह दिन चले चयन ट्रायल के बाद बीएआई ने टीम की घोषणा की। उन्नति एशियाई खेलों की टीम की सबसे युवा सदस्य है।

पीवी सिंधू करेंगी अगुवाई

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों दोनों में भारतीय महिला टीम की चुनौती की अगुआई करेंगी जबकि लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को उम्मीद के मुताबिक किसी टीम में जगह नहीं मिली है।

विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (28 जुलाई से आठ अगस्त) और चीन के हांगझोउ में होने वाले एशियाई खेलों (10 से 25 सितंबर) में भारत की पुरुष टीम की ओर से पदक के दावेदार होंगे।

इस साल होने वाले तीन बड़े टूर्नामेंट की टीम को अंतिम रूप देने के अलावा बीएआई ने ट्रायल में खिलाड़ियों के स्थान के आधार पर सीनियर राष्ट्रीय कोचिंग शिविर और 2024 ओलंपिक खेलों के कोर समूह के लिए भी 20 खिलाड़ियों (20 पुरुष और 20 महिला) के नाम को अंतिम रूप दिया।

राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष टीम में सेन, श्रीकांत, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और बी सुमित रेड्डी को जगह मिली है जबकि महिला टीम में सिंधू के अलावा आकर्षी कश्यप, त्रीशा जॉली, गायत्री पी और अश्विनी पोनप्पा शामिल हैं।

मिश्रित युगल में शीर्ष स्थान हासिल करने के कारण सुमित और अश्विनी को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्रमश: पुरुष और महिला टीम में जगह मिली है।

रोहतक की उन्नति ने चयनकर्ताओं का ध्यान खींचते महिला एकल में तीसरे स्थान पर रहते हुए एशियाई खेलों और उबेर कप की टीम में जगह बनाई। आकर्षी और अश्मिता चालिहा ने क्रमश: पहला और दूसरा स्थान हासिल किया।
एशियाई खेलों और उबेर कप के लिए भारत की 10 सदस्यीय महिला टीम में सिंधू, आकर्षी, अश्मिता, उन्नति के अलावा ट्रायल में शीर्ष तीन पर रही युगल जोड़ियों को जगह मिली है जिसमें त्रीशा और गायत्री, एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी तथा तनीषा क्रास्टो और श्रुति मिश्रा शामिल हैं।

विश्व रैंकिंग में शीर्ष 15 में जगह बनाने के कारण सिंधू, लक्ष्य, श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज और चिराग की पुरुष युगल जोड़ी को टीम में सीधे जगह मिली।

फॉर्म में चल रहे एचएस प्रणय को भी अंतरराष्ट्रीय सर्किट में पिछले कुछ समय में अच्छे प्रदर्शन के कारण स्वत: टीम में शामिल किया गया।

पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले प्रियांशु राजावत को एशियाई खेलों और थॉमस कप की 10 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह मिली जिसमें लक्ष्य, श्रीकांत और प्रणय भी शामिल हैं।

टीम में सात्विक और चिराग के अलावा ट्रायल में शीर्ष दो पर रहने वाले युगल जोड़ियों को भी जगह मिली। बाकी दो जोड़ियां ध्रुव कपिल और एमआर अर्जुन तथा विष्णु वर्धन गौड़ और कृष्ण प्रसाद गरिगा हैं।

दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी साइना ने राष्ट्रीय टीम में उन्हें जगह नहीं देने जबकि पुरुष वर्ग के दुनिया के 23वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को सीधे प्रवेश देने वाल सवाल उठाते हुए ट्रायल से दूर रहने का फैसला किया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :