जूनियर हॉकी विश्वकप में खेलने वाले इस खिलाड़ी को मिला सीनियर टीम का टिकट

पुनः संशोधित बुधवार, 16 मार्च 2022 (14:54 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली: मिडफील्डर मोइरेंगथेम रबिचंद्र सिंह को अर्जेन्टीना के खिलाफ के दो चरण के मुकाबले के लिए 22 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम में जगह मिली है जिससे उनके सीनियर टीम के लिए पदार्पण करने की उम्मीद है।

चोट के बाद स्ट्राइकर गुरजंत सिंह की टीम में वापसी हो रही है।दुनिया की छठे नंबर की टीम के खिलाफ ये मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 19 और 20 मार्च को खेले जाएंगे।

एआईएच जूनियर विश्व कप में भारतीय जूनियर पुरुष टीम का हिस्सा रहे रबिचंद्र बुधवार को हॉकी इंडिया द्वारा घोषित टीम में एकमात्र नया चेहरा हैं।

मुख्य टीम में कुछ बदलाव किए गए हैं। सूरज करकेरा की जगह गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने ली है जबकि अमित रोहिदास और जुगराज सिंह को रक्षा पंक्ति में मनदीप मोर और दिपसान टिर्की की जगह शामिल किया गया है।

मिडफील्ड में जसकरन सिंह और आकाशदीप सिंह की जगह सुमित और रबिचंद्र ने ली है।अग्रिम पंक्ति में गुरजंत और दिलप्रीत की वापसी हुई है।

तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान एक बार फिर टीम की अगुआई करते नजर आएंगे। स्टार ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह टीम के उप कप्तान होंगे।

चयनकर्ताओं ने 10 स्टैंडबाई खिलाड़ियों काभी चयन किया है जिसमें सूरज करकेरा, मनदीप मोर, दिपसान टिर्की, नीलम संजीप जेस, संजय, जसकरन सिंह, आकाशदीप सिंह, आशीष कुमार टोप्नो, गुरसाहिबजीत सिंह और मोहम्मद रहील शामिल हैं।

भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘‘ये मैच टीम में शामिल नए, युवा खिलाड़ियों को शानदार अनुभव मुहैया कराएंगे जबकि एशियाई खेलों से पहले विभिन्न संयोजन आजमाने का मौका मिलेगा।’’
आस्ट्रेलिया के इस कोच ने कहा, ‘‘रबिचंद्र युवा मिडफील्डर है जिन्होंने जूनियर विश्व कप के दौरान दिखाया कि वे टीम को क्या दे सकते हैं।’’

एफआईएच हॉकी प्रो लीग के मौजूदा सत्र में भारतीय पुरुष टीम ने अब तक छह मैच खेले हैं और टीम 12 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रही है। नीदरलैंड 16 अंक के साथ शीर्ष पर है।

भारत ने स्वदेश में दक्षिण अफ्रीका को दोनों मैच में 10-2 के समान अंतर से हराया जबकि फ्रांस (5-0, 2-5) के खिलाफ टीम ने एक मैच जीता और एक गंवाया।पिछले महीने स्पेन (5-4, 3-5) के खिलाफ भी भारत ने एक मैच जीता और एक गंवाया था।

भारतीय टीम इस प्रकार है:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, सुरेंद्र कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास।

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, हार्दिक सिंह, सुमित, शमशेर सिंह, नीलकांत शर्मा, मोइरेंगथेम रबिचंद्र सिंह ।

फारवर्ड: गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, शिलानंद लाकड़ा, सुखजीत सिंह, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह।

स्टैंडबाई: सूरज करकेरा, मनदीप मोर, दिपसान टिर्की, नीलम संजीप जेस, संजय, जसकरन सिंह, आकाशदीप सिंह, आशीष कुमार टोप्नो, गुरसाहिबजीत सिंह और मोहम्मद रहील।



और भी पढ़ें :