महिला हॉकी टीम ने किया कमाल, नंबर 1 नीदरलैंड को 2-1 से चटाई धूल

Last Updated: शनिवार, 9 अप्रैल 2022 (21:31 IST)
हमें फॉलो करें
भुवनेश्वर: में शानदार प्रदर्शन करने वाली ने 2021-22 महिला में दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड को 2-1 से पराजित किया है।

भारत ने भुवनेश्वर के प्रतिष्ठित कलिंग हॉकी स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए रोमांचक प्रो लीग मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की। भारत की ओर से मिडफील्डर्स नेहा गोयल (11) और सोनिका टांडी (28), जबकि नीदरलैंड के लिए कप्तान यिब्बी जानसेन (40) ने एकमात्र गोल किया।

मैच बेहद रोमांचक रहा। दोनों टीमों की ओर से कड़ी स्पर्धा देखने को मिली। विशेष तौर पर भारत ने नंबर एक टीम के खिलाफ शानदार खेल दिखाया। पहले क्वार्टर में दोनों टीमों ने आक्रामक खेल दिखाने के साथ-साथ डिफेंस को मजबूत रखा, लेकिन भारत 11वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर लेने में कामयाब रहा, जिसे नेहा ने गोल में तब्दील कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। पहले क्वार्टर का यह एकमात्र गोल रहा।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत भी काफी आक्रामक रही, लेकिन दोनों ही टीमों ने एक-दूसरे को कोई मौका नहीं दिया। परिणामस्वरूप यह क्वार्टर गोल रहित जाता दिख रहा था, पर भारत क्वार्टर की समाप्ति के ठीक दो मिनट पहले 28वें मिनट में एक और पेनल्टी काॅर्नर अर्जित करने में सफल रहा। सोनिका ने इस मौके को नहीं गंवाया और इसे गोल में तब्दील करते हुए टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई। दूसरा क्वार्टर इसी स्कोर पर समाप्त हुआ।

तीसरे क्वार्टर में नीदरलैंड ने काफी तीव्रता दिखाई और भारत पर दबाव बनाने के लिए आक्रामकता दिखाई। भारत ने हालांकि हड़बड़ाहट में आकर नीदरलैंड को कोई मौका नहीं दिया और डिफेंस को मजबूत रखा, लेकिन नीदरलैंड 40वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक के जरिए गोल करने में कामयाब रहा। कप्तान यिब्बी ने यह गोल दागा और स्कोर 2-1 किया। तीसरे क्वार्टर में और गोल नहीं हुआ।
मैच फिर अपने रोमांचक मोड़ पर पहुंचा। चौथे और आखिरी क्वार्टर में दोनों टीमों ने गोल के लिए जी जान लगा दी। भारत और नीदरलैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने आक्रामण और डिफेंस में मुस्तैदी दिखाई, लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। परिणामस्वरूप मैच 2-1 से भारत के नाम रहा।

भारत के लिए अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली फॉरवर्ड को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार दिया गया।भारत इस जीत के साथ प्रो लीग अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उसके सात मैचों में 15 अंक हैं। वहीं नीदरलेंड महिला हॉकी टीम सात मैचों में 17 अंकों के साथ अभी भी शीर्ष पर है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :