क्या? FIFA विश्व कप में देखने को मिलेगा ब्राजील बनाम भारत का मैच

Last Updated: शनिवार, 25 जून 2022 (14:18 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली: में ब्राजील से भिड़ेगा लेकिन ऐसा विश्व फुटबाॉल संचालन संस्था के सीनियर वर्ग के मुख्य टूर्नामेंट में नहीं बल्कि महिलाओं के अंडर-17 टूर्नामेंट में होगा।मेजबान भारत को आगामी अंडर-17 फीफा महिला विश्व कप के लिये शुक्रवार को ज्यूरिख में हुए ड्रा में फुटबॉल ‘पावरहाउस’ ब्राजील, मोरक्को और अमेरिका के साथ मुश्किल ग्रुप ए में रखा गया है।

देश 11 से 30 अक्टूबर तक तीन स्थलों पर टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।चार ग्रुप में कुल 16 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी जिसके मुकाबले भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में, गोवा के पंडित जवाहरलाल नहेरू स्टेडियम में और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जायेंगे।

मेजबान देश होने के नाते स्वत: क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत अमेरिका के खिलाफ 11 अक्टूबर (मंगलवार) को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में करेगी। दूसरा मैच मोरक्को के खिलाफ 14 अक्टूबर (शुक्रवार) को इसी स्थल पर खेला जायेगा। मेजबान टीम का अंतिम ग्रुप चरण मैच ब्राजील के खिलाफ 17 अक्टूबर (सोमवार) को होगा।

भारत को विश्व कप के 2020 चरण की मेजबानी करनी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया था।2018 चरण के फाइनल में मेक्सिको को हराने वाले गत चैम्पियन स्पेन को ग्रुप सी में कोलंबिया, चीन और मेक्सिको के साथ रखा गया है।

ग्रुप बी में जर्मनी, नाईजीरिया, चिली और न्यूजीलैंड शामिल हैं जबकि ग्रुप डी में जापान, तंजानिया, कनाडा और फ्रांस को रखा गया है।उत्तर कोरिया टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है जिसने 2008 और 2016 में ट्राफी जीती है जबकि जापान, दक्षिण कोरिया और फ्रांस ने एक एक बार खिताब जीते हैं।

मेजबान मोली कमिता ने आधिकारिक ड्रा प्रस्तुत किया।भारत दूसरी बार फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, जिसने 2017 में अंडर-17 पुरूष विश्व कप का आयोजन किया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :