वंदना कटारिया के एकमात्र गोल से भारत ने विश्वकप में इंग्लैंड को ड्रॉ पर रोका

 
Last Updated: सोमवार, 4 जुलाई 2022 (16:55 IST)
हमें फॉलो करें
एम्सटेलवीन: ने में अपने अभियान की शुरुआत करते हुए के खिलाफ ड्रॉ खेला। एम्सटेलवीन के वेंगर हॉकी स्टेडियम में रविवार को खेला गया बहुप्रतीक्षित मुकाबला 1-1 पर समाप्त हुआ। इंग्लैंड ने मैच के नौंवे मिनट में गोल करके बढ़त बनायी, लेकिन भारत ने 28 मिनट में गोल करके मुकाबले को बराबरी पर समाप्त किया।

दोनों टीमों ने विश्व कप के अपने पहले मैच में शानदार शुरुआत की और एक दूसरे के सर्किल में जगह बनायी। इंग्लैंड के स्ट्राइकर ने गोल पर निशाना भी साधा, मगर भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता ने डाइव लगाकर इंग्लैंड को बढ़त लेने से रोक दिया।
Koo App
A decent start for Indian girls at the Hockey WC. A 1-1draw. They didn’t allow a repeat of loss from 2020 Olympics that cost them the Bronze then. Hopefully it will pave way to better results #ENGWvsINDW #WomensHockeyWorldCup #HockeyWorldCup

- Ambika Mahapatra (@AmbikaMahapatra) 3 July 2022
कुछ देर बाद ही दूसरे प्रयास में इंग्लैंड सफल रही और इज़ाबेल पीटर ने 182 मैच खेल चुकी लिली ओसले के असिस्ट की सहायता से नौंवे मिनट में अपनी टीम के लिये पहला गोल किया।

इंग्लैंड की बढ़त के बावजूद भारत ने मानसिक दबाव नहीं लिया और योजनाबद्ध तरीके से विरोधी टीम के सर्किल में जगह बनाती रही। कुछ देर बाद भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर भी मिला, लेकिन गुरजीत कौर का ड्रैगफ्लिक गोल पोस्ट से चूक गया।

भारत ने गोल से चूकने के बाद भी संयम बरता और अनुभवी स्ट्राइकर वंदना कटारिया ने 28वें मिनट में फुट फाउल के कारण मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर मैच को 1-1 पर ला खड़ा किया। मोनिका के शॉट लगाने के बाद गेंद गोलकीपर मैडी हिंज के पैड पर जा लगी, मगर वंदना ने दूसरे प्रयास में हिंज के क्षेत्ररक्षण को भेदते हुए भारत को मैच में बराबरी दिलायी।
दूसरे और तीसरे क्वार्टर में कोई गोल न होने के बाद दोनों टीमों ने चौथे क्वार्टर में जान झोंक दी। इंग्लैंड ने भारत के सर्किल में कुछ मौके भी बनाये, लेकिन उनके ज्यादातर प्रयास गोल से दूर रहे। भारत मैच के 56वें मिनट में बढ़त हासिल कर सकता था जब नेहा और नवजोत ने इंग्लैंड के डी में शर्मीला को असिस्ट किया, लेकिन शर्मीला गेंद पर प्रहार नहीं कर सकीं और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।
<a class=Vandana Kataria hockey" class="imgCont" height="544" src="https://nonprod-media.webdunia.com/public_html/_media/hi/img/article/2020-05/07/full/1588856439-4999.jpg" style="border: 1px solid #DDD; margin-right: 0px; float: none; z-index: 0;" title="Vandana Kataria hockey" width="740" />

इसके अलावा चीन और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया दिन का पहला पूल बी मुकाबला 2-2 के स्कोर पर ड्रॉ रहा।
भारत का अगला मुकाबला मंगलवार, पांच जुलाई को चीन से होगा।(वार्ता)



और भी पढ़ें :