‘खेल दिवस’ पर भाविना का तोहफा, पैरालंपिक गेम्स में जीता ‘सिल्वर मेडल’, राष्‍ट्रपत‍ि और पीएम ने दी बधाई

Last Updated: रविवार, 29 अगस्त 2021 (11:04 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक गेम्स में भारत की ने इतिहास रचा है। अपने पहले ही पैरालंपिक में भाविना पटेल ने जीतने में कामयाबी हासिल की है। इससे भाविना भारत की ओर से टेबल टेनिस में पैरालंपिक में मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं।
टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के खाते में पहला मेडल टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना बेन पटेल लेकर आई हैं। भाविना ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर पूरे भारत को यह तोहफा दिया है। गोल्ड मेडल के लिए खेले गए मैच में भाविना को दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की यिंग झोउ के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।
ALSO READ:

IPC ने किया कमाल, तालिबान के चंगुल से छुड़ाए अफगानिस्तान के दोनों पैरालंपिक खिलाड़ी
भाविना के पास हालांकि गोल्ड जीतने का मौका था, लेकिन फाइनल में चीन की यिंग ने उन्हें सीधे गेम में मात दी। इस हार के बावजूद उन्होंने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है। बेस्ट ऑफ फाइनल सेट में भाविना एक भी सेट नहीं जीत सकीं और झोउ ने 3-0 से जीत दर्ज गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।
रविवार की सुबह विमेंस सिंगल्स क्लास-4 का फाइनल मैच खेला गया। 34 वर्षीय भाविना ने पैरालंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन किया और शनिवार को सेमीफाइनल मुकाबले में दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी को 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से हराकर भारतीय खेमे में भी सभी को चौंका दिया था।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर भाविना पटेल को सिल्वर मेडल जीतने के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने लिखा, ''भाविना पटेल ने इतिहास रच दिया है। भाविना भारत के लिए ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतकर लाई हैं। इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई। उनका सफर युवाओं को स्पोर्ट्स में आने के लिए प्रेरणा देगा''

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भाविना की जीत भारत के लिए गर्व की बात है। राष्ट्रपति ने कहा, ''भाविना पटेल ने भारतीय दल को सिल्वर मेडल जीतकर प्रेरणा दी है। भाविना का मेडल जीतना भारत के लिए बेहद गर्व की बात है। इस शानदार उपलब्धि पर मैं भाविना पटेल को बधाई देता हूं''



और भी पढ़ें :