solar eclipse 2020 : किस राशि पर क्या होगा असर, जानिए सटीक उपाय

Solar eclipse 2020


मेष राशि-
सूर्य ग्रहण आपका आर्थिक पक्ष मजबूत करेगा। भविष्य में कई छोटी यात्रा बार बार होगी। छोटे भाई से वैचारिक मतभेद व नौकर को मन का भेद न बताएं अन्यथा धोखा मिल सकता है ।


पूजन : हनुमान जी की आराधना श्रेष्ठ

दान: चावल गुड़ मिलाकर गाय को खिलाएं।
वृषभ राशि- ये सूर्य ग्रहण पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति दे सकता है। आपकी स्पष्ठवादिता से परिवार में किसी का दिल दुखाएगी। स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा दाहिनी आंख, दाँत का ध्यान रखें।


पूजन :माताजी आराधना करें।

दान : कुत्ते को दूध पिलाएं।
मिथुन राशि-
ग्रहण आपके लिए अत्यंत कष्ट कारक सिद्ध हो सकता है इसलिए
स्वभाव में चिड़चिड़ापन न आने दें। पति/पत्नी में विवादके योग बन रहे है। शंका के कारण विवाद की स्तिथि सामने आएगी। यात्रा सावधानीपूर्वक करें।


पूजन :श्रीकृष्ण जी का जाप करें

दान : कन्या को हरा फल देवे।
कर्क राशि- ये ग्रहण आपके लिए स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा। पेट, बाई आंख पैर, का ध्यान रखें। पुलिस, कोर्ट कचहरी के मामले में सतर्कता बरते। धन खर्च बढेगा। किसी मित्र के द्वारा कोई कार्य की योजना बनेगी, यात्रा भी करनी पड़ सकती है ।


पूजन :शिव जी के मंत्रों का जाप।

दान : चावल मूंगदाल की खिचड़ी दान करें।
सिंह राशि- ग्रहण आपके लिए बेहतर साबित होगा। नौकरीपेशा के लिए पदोन्नति के योग। व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई बड़ा धन व्यापार में विनियोग होगा। लाभ के योग बनेंगे। बड़े भाई बहन से प्रेम स्नेह बढ़ेगा।


पूजन :सूर्य चालीसा व मंत्रों का जाप

दान : गेहूँ गुड़ का दान करें।
कन्या राशि- यह ग्रहण माता पिता के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा।अधिकारियों से संबंध का लाभ मिलेगा। कार्य स्थल पर कार्य रुक रुक कर चलेगा पर चलेगा जरूर।


पूजन : दुर्गा देवी की आराधना

दान
: खड़े मूँग का करे।
तुला राशि- राशि से भाग्य भाव में पड़ने वाला ये ग्रहण आपके लिए कार्य में रुकावटें आएगी।
स्वास्थ्य के प्रति चिंता तो रहेगी किंतु संतान संबंधी चिंता भी आपको तंग कर सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई में और मन लगाएं।

पूजन: वैष्णव देवी चालीसा

दान
:कबूतर को ज्वार देवे।
वृश्चिक राशि- यह ग्रहण पिता के स्वास्थ्य के लिए विपरीत प्रभाव कारक सिद्ध होगा। पेट संबंधी अथवा पेर से संबंधित अंगों के विकार से बचें। आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बनाएगा।

पूजन :शिव पंचाक्षर का जाप

दान
:पक्षियों को मिक्स अनाज डाले।
धनु राशि- ग्रहण के प्रभाव स्वरूप आपके दांपत्य जीवन में कटुता आ सकती है इसलिए आपसी सौहार्द बनाए रखें झगड़े विवाद से बचें। दैनिक व्यापारियों के लिए समय अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा।


पूजन : विष्णु सहस्त्र नाम का जाप

दान
: पपीता ब्राह्मण को भेंट करें।
मकर राशि- शत्रु को परास्त करेंगे । स्वास्थ्य का ध्यान रखें स्वास्थ्य में पेट पीठ और पैर मैं दवाई का खर्च होगा। व्यापार भाव से नवा स्थान होने से भाग्य में अड़चनों के द्वारा सफलता मिलेगी। ग्रहण के 30 दिन बाद स्थिति में सुधार होगा।


पूजन : गणेश जी के 12 नाम का जाप
दान
:चींटी को पंजीरी।
कुंभ राशि-
प्रेम विवाह के निर्णय में कुछ विलंब हो सकता है। संतान संबंधी चिंता भी परेशान कर सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह समय काफी सावधानी बरतने का है पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित करें।


पूजन : आराध्य देव का जाप

दान
:गरीब को भोजन सामग्री
मीन राशि-
यह ग्रहण आपको पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति देगा किंतु, कहीं न कहीं आपका आर्थिक पक्ष मजबूत भी करेगा। माता के स्वास्थ्य में कुछ नरम गरम होगा। भूमि परिवर्तन के योग बनेंगे।


पूजन: इष्ट देवता का पूजन

दान :मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं।
ALSO READ:
:सूर्यग्रहण में क्या करें और क्या नहीं



और भी पढ़ें :