अबू धाबी में बन रहा है अयोध्या जैसा राम मंदिर, ये है इसकी 5 खासियत

Ram temple in Abu Dhabi
Last Updated: सोमवार, 27 सितम्बर 2021 (14:31 IST)
अबू धाबी। (यूएई) की राजधानी अबुधाबी में दूसरा बन रहा है। यहां भव्य का निर्माण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह मंदिर भी करीब करीब अयोध्या के मंदिर जैसे ही भव्य होगा। आओ जानते हैं इस संबंध में खास 5 बातें।


1. यह मंदिर इतना मजबूत होगा कि कम से कम 1000 वर्ष तक इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा। मंदिर का निर्माण बीएपीएस हिंदू मंदिर अबू धाबी परियोजना के कोर टीम के सदस्यों ने कहा कि इस हिंदू मंदिर की उम्र कम से कम एक हजार वर्ष होगी।

2. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सतह से एक मीटर नीचे बलुआ पत्थर की मोटी परत बिछाकर नींव तैयार की जा रही है। सैकड़ों इंजीनियरों की टीम इस के निर्माण कार्य में लगी हुई है।
3. मंदिर में लगाने के लिए सफेद संगमरमर पत्थरों पर खास डिजाइन बनाए जाएंगे, जिसके लिए भारत से कारीगरों को बुलाया जाएगा। मंदिर का निर्माण पूरी तरह से पत्थरों से हो रहा है।

4. मंदिर निर्माण कराने वाली कमेटी बीएपीएस ने कहा है कि मंदिर बनाने में करीब 888 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

5. मंदिर के निर्माण कार्य में 10 देशों के 30 प्रोफेशनल इंजीनियरों ने 5 हजार घंटे काम करने के बाद मंदिर का 3डी मॉडल तैयार किया है। इसमें 300 सेंसर्स का इस्तेमाल होगा। मंदिर का मॉडल तैयार करने के लिए कई तरह के अलग-अलग सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल हुआ हैं।

फोटो सोर्स : BAPS UAE



और भी पढ़ें :