नववर्ष पर संकल्प लें ऐसा जो उजाला फैलाएं

प्रेरणा स्त्रो‍त फैलाएगा जीवन में उजियारा....

2013
WD|
FILE

हो रहा है। आइए इस वर्ष हम कुछ लें। ऐसा संकल्प जो हमारी सारी मुश्किलों को दूर करके हमारे में नया उजाला फैलाएं। यह उजाला जीवन के घ‍ने अंधकार को मिटाकर हमें नया रास्ता दिखाएगा, जो हमें अपनी मंजिल तक पहुंचाएगा...।
जीवन में किसी भी बाधा या मुश्किल से निपटने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका यह है कि आप अपने लिए कोई 'प्रेरणा स्रोत' खोज लें। यह किसी व्यक्ति का जीवन, किसी का आशीर्वाद, धर्म ग्रंथ का मंत्र, महापुरुष का कथन, किसी व्यक्ति का चेहरा या चित्र, कोई कविता, भगवान की मूर्ति, आदि कुछ भी हो सकता है।

अवसाद, निराशा या किसी घोर संकट की घड़ी में इनमें से कोई एक भी आपकी बहुत मदद कर सकता है। केवल एक शब्द, पंक्ति या ख्याल से ही आपमें नई उमंग-तरंग का संचार हो सकता है। ऐसी न जाने कितनी ही चमत्कारी घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें कोई व्यक्ति केवल इसलिए मौत के मुंह से लौट आता है, क्योंकि संकट की उस घड़ी में भी उसने हिम्मत नहीं हारी थी।

New Year 2013
FILE
जब भी हिम्मत टूटने लगी उसे अपने किसी प्रिय या देवता की याद आ गई और वह फिर से नए जोश के साथ उस मुसीबत से तब तक लड़ता रहा, जब तक जीत कर सकुशल नहीं बच गया। बहुत से लोगों को पर्वत उठाए उड़ते हनुमान या सुदर्शन चक्र उठाए विष्णु भगवान के चित्र इस तरह की प्रेरणा देते हैं।
कुछ लोगों के लिए जय मां भवानी, जय मां काली, हर-हर महादेव, जय गणेश, जय श्रीकृष्ण या फिर 'या अली' जैसे अनेक शब्द मानवीय जीवन में नई ऊर्जा का काम करते हैं, तो कुछ लोगों के लिए अपने वरिष्ठ या घनिष्ठ का दिया हुआ कोई उपहार यह काम कर देता है।

अगर आप भी अपने जीवन पर ध्यान दें तो ऐसी कोई न कोई प्रेरक 'ढाल' या 'हथियार' जरूर आपके पास होगी, या थोड़ी कोशिश से ही आप उस प्रेरणा स्त्रोत को पा जाएंगे जिसकी मदद से किसी भी बाधा से लड़ना बहुत आसान हो जाएगा।
आइए इस नववर्ष की पावन बेला में हम भी हमारे किसी ऐसे प्रेरणा स्त्रोत को ढूंढ़ लें जो आपके जीवन की सारी बाधाओं को दूर करके आपको नया जीवन प्रदान करें। साथ ही हम भी किसी के लिए वह प्रेरणा बन सकें, जिससे किसी दूसरे का जीवन आप सुधार सकें। इससे बड़ी प्रेरणा हमारे लिए और क्या हो सकती है....।



और भी पढ़ें :