दिल्ली में वायरल बुखार का कहर, तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्‍या...

Last Updated: रविवार, 5 सितम्बर 2021 (13:41 IST)
नई दिल्ली। (Coronavirus) कोविड-19 के मामले कम होने के बाद अब राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। यहां पिछले 2 सप्ताह से अस्पतालों में तेज बुखार, उल्टी-दस्त, कमजोरी से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।
खबरों के मुताबिक, अस्‍पताल में आ रहे हर पांचवें व्यक्ति को वायरल बुखार की शिकायत है। कई मामले ऐसे भी आ रहे हैं जहां पूरा परिवार ही बुखार की चपेट में है। डॉक्टर ने कहा कि इस मौसम में खांसी, बुखार, जुकाम, वायरल जैसी बीमारियां बढ़ जाती है।

हर साल ऐसे मामले अस्पताल में आते ही हैं।इस साल मरीजों की बढ़ती संख्या पर उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद अधिकतर लोग स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो गए हैं। अब किसी व्यक्ति को बुखार भी आता है तो वह सभी जांच कराता है।

एम्स के क्रिटिकल केयर विभाग के डॉक्टर युद्धवीर सिंह का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के मरीज कम हो गए हैं, लेकिन मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के चलते अचानक से अस्पतालों में वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इसका कारण यह है कि इस मौसम में विभिन्न प्रकार के वायरस ज्यादा समय तक जिंदा रहते हैं जो आसानी से लोगों को अपनी चपेट में ले लेते हैं।



और भी पढ़ें :