पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अब लगेगा टोल टैक्‍स, जानिए क्‍या रहेगी दर...

पुनः संशोधित शनिवार, 30 अप्रैल 2022 (22:40 IST)
हमें फॉलो करें
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर से तक विभिन्न वाहनों हेतु वर्ष 2022-23 के लिए टोल दरें (25 प्रतिशत की छूट के साथ) निर्धारित की गई हैं। टोल वसूली से राजस्व प्राप्त होने के साथ-साथ वाहनों एवं यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
खबरों के अनुसार, यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के मुताबिक, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर स्थापित टोल प्लाजा के संचालन और टोल कलेक्शन का अनुमोदन कर दिया गया है।

जिसमें कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675, हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बसों के लिए 1065, बस या ट्रक हेतु 2145, भारी निर्माण कार्य मशीन (एचसीएम) भू-गतिमान उपस्कर (ईएमआई) या बहुधुरीय यान (एमएवी) (3 से 6 धुरीय) के लिए 3285 तथा विशाल आकार यान (ओवरसाइज्ड वेहिकल) (7 या अधिक धुरीय) के लिए 4185 रुपए होगी।

राज्य सरकार को टोल वसूली से राजस्व प्राप्त होने के साथ-साथ वाहनों एवं यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें त्वरित चिकित्सा सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की तरह ही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी टोल टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

इस निर्णय से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। लखनऊ जिले से गाजीपुर तक दो मुख्य टोल प्लाजा समेत कुल 13 टोल प्लाजा पड़ेंगे।




और भी पढ़ें :