5 हजार फुट की ऊंचाई पर SpiceJet के विमान में दिखा धुंआ, पायलट ने लिया यह फैसला...

पुनः संशोधित शनिवार, 2 जुलाई 2022 (18:15 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। विमानन कंपनी की जबलपुर जा रही उड़ान के चालक दल के सदस्यों ने करीब 5000 फुट की ऊंचाई पर केबिन में धुआं देखा, जिसके बाद विमान शनिवार को दिल्ली वापस आ गया। विमान के दिल्ली आने पर यात्रियों को सुरक्षित ढंग से उतारा गया। पिछले 2 हफ्ते में स्पाइसजेट के विमान में इस तरह की यह पांचवीं घटना है।
स्पाइसजेट ने यह जानकारी दी। प्राथमिक जांच के बाद विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों ने बताय कि क्यू 400 विमान के एक इंजन में तेल रिसाव हुआ है तथा विमान में उठने की वजह संभवत: यही है।

पिछले दो हफ्ते में स्पाइसजेट के विमान में इस तरह की यह पांचवीं घटना है। नागर विमानन महानिदेशालय इन सभी घटनाओं की जांच कर रहा है।

इससे पहले, 19 जून को पटना हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद स्पाइसजेट के दिल्ली जाने वाले विमान के एक इंजन में आग लग गई थी, जिसके कुछ मिनट बाद उसे आपात स्थिति में उतारा गया था। उसमें 185 यात्री सवार थे और पक्षी के टकराने से इंजन में खराबी आ गई थी।

19 जून को ही एक अन्य घटना में जबलपुर जा रही एक उड़ान को केबिन में दबाव की समस्या के कारण दिल्ली लौटना पड़ा थ। दो अलग-अलग विमानों के दरवाजों में 24 जून और 25 जून को उड़ान भरने के दौरान खराबी की चेतावनी मिलने के बाद यात्रा रद्द करनी पड़ी थी।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि 5000 फुट की ऊंचाई पर चालक दल को केबिन में धुंआ नजर आया। उन्होंने कहा, पायलट ने दिल्ली वापस आने का फैसला किया। विमान के दिल्ली आने पर यात्रियों को सुरक्षित ढंग से उतारा गया।

प्रवक्ता के अनुसार प्रभावित यात्रियों के लिए तत्काल वैकल्पिक उड़ान का प्रबंध किया गया और वह जबलपुर पहुंच भी चुका है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इस दिल्ली-जबलपुर उड़ान में कितने लोग सवार थे।(भाषा)



और भी पढ़ें :