Delhi : साड़ी पहनी महिला को किया Restaurant में बैन, देखें वीडियो

पुनः संशोधित बुधवार, 22 सितम्बर 2021 (22:02 IST)
नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक रेस्तरां ने महिला को कथित तौर पर इसलिए प्रवेश नहीं करने दिया क्योंकि वह साड़ी पहनी थी और रेस्तरां के अनुसार वह ‘स्मार्ट अनौपचारिक’ वस्त्रों की श्रेणी में नहीं आती। इस घटना की वजह से रेस्तरां लोगों के निशाने पर आ गया है।
वहीं, रेस्तरां ने सफाई देते हुए दावा किया कि घटना को गलत तरीके से पेश किया गया है। रेस्तरां ने कहा कि संस्थान भारतीय समुदायों का सम्मान करने में भरोसा करता है और सभी तरह के आधुनिक और पांरपरिक परिधानों में आने वाले मेहमानों का स्वागत करता है।’’

फेसबुक पोस्ट में अनीता चौधरी ने आरोप लगाया कि रविवार को अंसल प्लाजा स्थित अक्विला रेस्तरां में उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया क्योंकि वह साड़ी में थीं।
उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, ‘‘दिल्ली का एक रेस्तरां हैं जहां पर साड़ी को स्मार्ट परिधान नहीं माना जाता है। इस रेस्तरां का नाम अक्विला है। हमने साड़ी को लेकर बहस की और कई बहाने किए गए लेकिन रेस्तरां में प्रवेश करने नहीं दिया क्योंकि भारतीय परिधान-साड़ी को स्मार्ट परिधान नहीं माना गया। मैंने कभी इस तरह से अपमानित महसूस नहीं किया था। मैं व्यथित महसूस कर रही हूं।’’ चौधरी ने रेस्तरां कर्मियों के साथ बहस का कथित वीडियो भी पोस्ट किया है साथ में साड़ी में अपनी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं।
चौधरी के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक वह दूरदर्शन नेशनल चैनल में क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। उनका पोस्ट वायरल होने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया पर रेस्तरां की आलोचना की। आरोपों पर सफाई देने के लिए रेस्तरां ने बुधवार को इंटाग्राम का सहारा लिया। रेस्तरां के मुताबिक चौधरी द्वारा पोस्ट किया गया ‘10 सेकेंड’ का वीडियो एक घंटे की बातचीत का हिस्सा है।

रेस्तरां ने कहा कि अबतक हम चुप रहे और धैर्य से स्थिति को देख रहे थे जो 19 सितंबर को अक्विला में हुई घटना के संदर्भ में है।’’ इंस्टाग्राम पोस्ट के मुताबिक कि मेहमान रेस्तरां आए तो उनसे विनम्रता से दरवाजे पर ही इंतजार करने को कहा गया क्योंकि उनके नाम की मेज आरक्षित नहीं थी।

हालांकि, हमने अपने स्तर पर यह चर्चा कि उन्हें कहां बैठाया जा सकता है, मेहमान रेस्तरां के अंदर आए और हमारे कर्मचारी से लड़ने व अभद्रता करने लगे। इसके बाद जो घटना हुई, वह हमारी कल्पना के परे थी, मेहमान ने हमारे प्रबंधक को चांटा मारा।

रेस्तरां ने घटना की सीसीटीवी फुटेज भी शेयर की है, इसके साथ ही अलग से वीडियो भी अपलोड किए हैं जिनमें साड़ी पहनी महिलाएं रेस्तरां में दाखिल हो रही हैं। रेस्तरां के मुताबिक साड़ी के ‘‘स्मार्ट अनौपचारिक’’ परिधान नहीं होने की टिप्पणी जिसे चौधरी ने शेयर की है स्थिति को संभालने के दौरान की है और इसके लिए अक्विला ने माफी भी मांगी है। (भाषा)



और भी पढ़ें :