असम की विशेष चाय नीलामी में रिकॉर्ड 99,999 रुपए प्रतिकिलो में बिकी

Last Updated: मंगलवार, 14 दिसंबर 2021 (18:52 IST)
हमें फॉलो करें
गुवाहाटी। के डिब्रूगढ़ जिले की एक विशेष की मंगलवार को 99,999 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर नीलामी की गई। यह देश में किसी भी चाय की नीलामी में प्राप्त की अब तक की सबसे अधिक कीमत है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) के सचिव प्रियनुज दत्ता ने कहा कि मनोहरी चाय बागान ने अपनी ‘मनोहारी गोल्ड’ किस्म चाय 99,999 रुपए में सौरभ चाय ट्रेडर्स को बेची।

दत्ता ने कहा कि यह देश में चाय की बिक्री और खरीद में अब तक की सबसे ऊंची नीलामी कीमत है।’’ मनोहरी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया ने कहा कि हम इस प्रकार की प्रीमियम गुणवत्ता वाली विशेष चाय के लिए उपभोक्ताओं और पारखी लोगों की उच्च मांग के आधार पर चाय का निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि चमकीले पीले रंग की चाय का स्वाद सुखद होता है, और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।
मनोहरी गोल्ड टी जुलाई, 2019 में जीटीएसी नीलामी में 50,000 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी, जो उस समय की उच्चतम नीलामी कीमत थी।


हालांकि, यह रिकॉर्ड एक महीने के भीतर टूट गया, जब अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट द्वारा निर्मित ‘गोल्डन नेडल्स टी’ और असम के डिकॉन टी एस्टेट की ‘गोल्डन बटरफ्लाई टी'’ जीटीएसी के अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकीं।



और भी पढ़ें :