बाबा रामदेव बनेंगे हरियाणा के ब्रांड एंबेसेडर

देहरादून| Last Updated: गुरुवार, 15 जनवरी 2015 (22:33 IST)
हमें फॉलो करें
ललित भट्ट 
 
देहरादून। हरियाणा सरकार ने को हरियाणा का ब्रांड एंबेसेडर बनाने का निमंत्रण दिया है। इसे बाबा रामदेव ने स्वीकार कर लिया है। गुरुवार को हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल बिज ने रामदेव के दिव्ययोग मंदिर हरिद्वार में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई। 
इस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा के खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री ने रामदेव को हरियाणा के ब्रांड एंबेसेडर बनाने की बात कही। उनका कहना था कि हरियाणा को सरकार योग एवं आयुर्वेद के हब के रूप में विकसित करने के लिए वहां एक हजार हैक्टेयर पर हर्बल गार्डन लगाएगी। साथ ही पूरे राज्य के 6500 गांवों में व्यायामशाला बनाएगी।
 
हरियाणा हैल्थ टूरिज्म के लिए पूरी दुनिया में नाम बनाएगा। हरियाणा के स्कूली पाठ्यक्रम में सरकार ने योग की शिक्षा को स्थान दे रखा है। इस राज्य के सभी स्कूलों के पीटीआई शिक्षकों को पतंजलि योगपीठ में प्रशिक्षण देकर पूरे राज्य में बच्चों को योग की शिक्षा देने की एक कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
 
हरियाणा के स्वास्थ्यमंत्री अनिल बिज के अनुसार हरियाणा राज्य के अस्पतालों में आयुष विंग भी खोले जा रहे हैं। बाबा रामदेव ने इस मौके पर कहा कि योग और आयुर्वेद का हब बनाकर हरियाणा के नौनिहालों को चरित्रवान बनाने एवं उन्हें कुव्यसनों से दूर रखने के लिए वे पूरा प्रयास करेंगे। हरियाणा के सभी छोटे बड़े गांवों में व्यायामशाला बनाकर वहां एक स्वस्थ्य खेल प्रतिस्पर्धा का भी माहौल बनाकर उसे एक मॉडल स्टेट के रूप में विकसित करने के वे भरसक सहयोग करेंगे। 
 
इससे पूर्व पिछले दिनों हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भी हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में आयोजित 20वें स्थापना समारोह में कहा था कि हरियाणा में आचार्यकुलम की हर जिले में स्थापना की जाएगी। आचार्यकुलम बाबा रामदेव द्वारा डिजायन्ड बच्चों के स्कूल हैं।



और भी पढ़ें :