असम में दिल दहला देने वाला नौका हादसा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

पुनः संशोधित गुरुवार, 9 सितम्बर 2021 (14:05 IST)
जोरहाट। के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने जोरहाट जिले में ब्रह्मपुत्र नदी में हुई नौका दुर्घटना मामले में पुलिस को आपराधिक मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। इस दुर्घटना में 1 व्यक्ति की मौत हो गई और 2 लोग लापता हैं। सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो वायरल हुआ है।

असम विधानसभा के उपाध्यक्ष डॉ नौमुल मोमिन द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो से घटना की भयावहता का पता चलता है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि नाव के डूबने पर किस तरह लोग अपनी जान बचाने का प्रयास कर रहे हैं।

इस बीच सीएम सरमा हालात का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि कुप्रबंधन के कारण दुर्घटना हुई। यह दुर्घटना बुधवार को हुई। सरमा के साथ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि मैंने जोरहाट पुलिस को दुर्घटना के संबंध में आपराधिक मामला दर्ज करने को कहा है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए हम आज शाम तक उच्च स्तरीय जांच की घोषणा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 ऐसी निजी मशीनीकृत नौकाएं हैं, जो निमती घाट से माजुली के बीच चलती हैं। इनमें एक इंजन लगे हुए हैं और ये इंजन समुद्री इंजन नहीं हैं। अगर कोई नौका मालिक इन्हें समुद्री इंजन वाली नौका बनाना चाहता है तो हम उनकी सहायता करेंगे।
उन्होंने कहा कि आज से एकल इंजन वाली सभी नौकाओं के संचालन पर रोक लगाई जाती है। ये इंजन समुद्री इंजन नहीं हैं। अगर कोई नौका मालिक इसे समुद्री इंजन में रूपांतरित करना चाहता है तो हम उसकी सहायता करेंगे। समुद्री इंजन की कीमत करीब 10 लाख रुपए हैं, जो आवेदन मिलने पर निजी नौकाओं के मालिकों को सरकार तत्काल मुहैया कराएगी।

सरमा ने कहा कि कुल कीमत की 75 प्रतिशत सब्सिडी होगी और 25 प्रतिशत ऋण के तौर पर दिया जाएगा। वे माजुली के उपायुक्त कार्यालय में आज से ही आवेदन देना शुरू कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नौका पर 90 लोग सवार थे,जिनमें से एक की मौत हो गई और दो अब भी लापता हैं।




और भी पढ़ें :