क्रिसमस के आसपास उत्तराखंड राज्य में बारिश और बर्फबारी के आसार

एन. पांडेय| Last Updated: बुधवार, 22 दिसंबर 2021 (14:38 IST)
हमें फॉलो करें
देहरादून। उत्तराखंड में 24 दिसंबर से मौसम बदलने जा रहा है। के आसपास राज्यभर में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 24 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में हल्की और बर्फबारी के आसार हैं।
ALSO READ:

Weather Update: पहाड़ी राज्यों में फिर बर्फबारी से बढ़ा सर्दी का सितम, दिल्ली समेत कई राज्यों में कोल्ड डे की स्थिति

इस साल क्रिसमस पर प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 23 दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा। 2500 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिर सकती है। क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर और उसके अगले दिन 26 को भी मौसम में बड़े बदलाव के संकेत नहीं हैं। उत्तराखंड में काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। 24 दिसंबर से बारिश की संभावना है। 22 और 23 दिसंबर को शीतलहर से राहत मिलेगी, लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में पाला मुश्किलें पैदा करेगा इसलिए मौसम विभाग ने 23 तक येलो अलर्ट को बरकरार रखा है।


उत्तराखंड में काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। 24 दिसंबर से बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से सोमवार देर शाम जारी पूर्वानुमान के अनुसार 21 दिसंबर को मैदानी क्षेत्रों खासकर यूएस नगर और हरिद्वार में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। दोनों जिलों में कोहरा भी छा सकता है। मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम के शुष्क रहने के बावजूद पहाड़ों में जमकर पाला गिरने के चलते पहाड़ की सुबहें काफी ठंडी होती हैं।


कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले अब भारत में भी सामने आने से उत्तराखंड में भी नई गाइडलाइंस को लेकर मंथन शुरू हो गया है। नए साल और क्रिसमस को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और ऐसे में पर्यटक स्थलों के लिए प्रशासन ने नई गाइडलाइन बनाई है जिसे सैलानियों को अनिवार्य रूप से फॉलो करना होगा। नैनीताल जिले में क्रिसमस और नए साल के जश्न को कोरोना का खतरा न हो, इसके लिए प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। जिले की सीमा पर नैनीताल पुलिस टीम चेकिंग करेगी।
पुलिस कोविड-19 सर्टिफिकेट और कोविड-19 रिपोर्ट होने के बाद ही नैनीताल जिले में एंट्री देगी। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी पुलिस चेकिंग करेगी ताकि कोई भी सैलानी बिना कोविड-19 व वैक्सीनेशन के नैनीताल में एंटर न करें। नैनीताल जिले के एसएसपी पंकज भट्ट ने पत्रकार वार्ता में कहा कि कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए अभियान को तेजी दी जाएगी। जो गाइडलाइन बनाई गई है, उसका पालन सैलानियों को अनिवार्य रूप से करना होगा।



और भी पढ़ें :