राखी के उपहार : बढाएँ भाई-बहन में प्यार

रक्षाबंधन
गायत्री शर्मा|
ND
ND
और उपहार दोनों एक-दूसरे के सहगामी है। उपहार त्योहार की औपचारिकता नहीं बल्कि त्योहार में अपनत्व की पहचान है। यह हमारी भावनाओं के प्रतीक है, जो स्मृति के रूप में उस त्योहार को यादगार व रिश्तों को रंगीन बनाते हैं। त्योहारों में विविधता के साथ-साथ उपहारों में भी विविधता स्वाभाविक है।


भाई-बहन के का साक्षी का त्योहार भी एक ऐसा ही त्योहार है, जिसमें उपहार और प्यार दोनों साथ-साथ चलते हैं। आखिर यह रिश्ता ही हक का रिश्ता होता है, जिसमें किसी उपहार के लिए औपचारिकतावश पूछा नहीं जाता बल्कि हक से माँगा और दिया जाता है। उपहारों के दाम इस त्योहार की मिठास को कम नहीं करते क्योंकि जहाँ भावनाएँ जुड़ी होती है वहाँ ये सभी चीजे गौण हो जाती है।
यदि आप भी उपहारों के इस साथ इस दिन को यादगार बनाना चाहते हैं तो असमंजस की पहेली में उलझने की बजाय अपनी बहन के लिए उपहार खरीदते वक्त जरा इन बातों पर गौर करे।

जब लाड़ली बहन हो छोटी :
कहते हैं छोटी बहन अपने की सबसे ज्यादा लाड़ली होती है और राखी के दिन अपनी प्यारी सी बहना को भला कौन भाई रोते हुए या उदास देखना चाहेगा। यदि आप भी अपनी बहन को इस दिन सरप्राइज देकर खुश करना चाहते हैं तो उसे वो चीज उपहार में दीजिए, जो उसे बहुत पसंद हो।
रक्षाबंधन
ND
ND
यदि वो गुडिया से खेलने की शौकीन है तो बार्बी डॉल, यदि वो नए-नए कपड़े पहनने की शौकीन है तो उसके पसंदीदा रंग की खूबसूरत सी ड्रेस, यदि वो सजने-सँवरने की शौकीन है तो किट या ज्वेलरी सेट और यदि आपकी चलबुली बहन कार्टून देखने की शौकीन है तो की सीडी उसे गिफ्ट कर सकते हैं। इसी के साथ ही उपहार में आप उसे चॉकलेट, केक या मिठाई भी देकर उसे खुश कर सकते हैं।
राखी
ND
ND
जब बहन हो युवा :
यदि आपकी बहन स्कूल या कॉलेज में पढ़ती है तो जाहिर सी बात है उसके शौक भी अलग व नए जमाने के युवाओं की तरह होंगे। ऐसी बहनों को आप फैशनेबल ड्रेस, गोल्ड ज्वेलरी, पर्स, घड़ी, मोबाइल, गाड़ी आदि गिफ्ट देकर उनके चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकते हैं।

जब बहन हो शादीशुदा :
शादीशुदा बहनों के लिए कुछ कॉमन उपहार होते हैं जैसे साड़ी, सूट, ज्वेलरी आदि। जिसे आप किसी भी त्योहार पर फिट कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपनी बहन को दूसरों से कुछ हटकर के उपहार देना चाहते हैं तो आप उसे उसके परिवार के साथ आकर्षक टूर पैकेज के ट‍िकिट, होटल में सरप्राइज पार्टी, वाहन, आकर्षक फ्रेम में आप दोनों की बचपन की फोटोग्राफ आदि गिफ्ट करके इस दिन को यादगार बना सकते हैं।
तो क्यों न आप भी आज ही अपनी बहन के लिए प्यारा सा उपहार खरीदकर उसके चेहरे पर मुस्कुराहट लाएँ। याद रखें आपका उपहार ऐसा हो, जिसे देखकर आपकी बहन कह उठे 'वाह भैया क्या गिफ्ट है।'



और भी पढ़ें :