राज्यसभा चुनाव Live Updates : राजस्थान में सभी 200 विधायकों ने डाले वोट, क्रॉस वोटिंग पर बवाल

Last Updated: शुक्रवार, 10 जून 2022 (15:42 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। राज्यसभा चुनावों के लिए 4 राज्यों की 16 सीटों पर आज सुबह 9 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। 15 राज्यों की 57 में से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। मतदान के दौरान और महाराष्‍ट्र में इस दौरान जमकर हंगामा हुआ। मतदान से जुड़ी हर जानकारी...
राजस्थान में सभी 200 विधायकों ने डाले वोट : राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए सभी 200 विधायकों ने किया मतदान। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मतदान के बाद दावा किया कि कांग्रेस के पक्ष में 126 से ज्यादा वोट पड़े हैं। धौलपुर से शोभारानी कुशवाहा ने कर बीजेपी के बजाय कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी को वोट दिया। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा, उन्होंने पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

भाजपा को झटका : महाराष्ट्र में के दौरान 3 विधायकों के वोट अवैध होने के बीजेपी के दावों को रिटर्निंग ऑफिसर ने खारिज कर दिया है।


90 में से 89 विधायकों ने डाला वोट : हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए मतदान खत्म हो गया। 90 में से 89 विधायकों ने डाला वोट। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किसी को भी वोट न देने का ऐलान किया था।मतदान करने वालों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के मंत्री जे पी दलाल, अनिल विज, रंजीत चौटाला, कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई और किरण चौधरी तथा ज्यादातर निर्दलीय विधायक शामिल हैं।
भाजपा की MVA के 3 विधायकों के खिलाफ आपत्ति : महाराष्ट्र में भाजपा ने शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायकों सुहास कंडे, यशोमती ठाकुर और जितेंद्र आव्हाड के वोट पर आपत्ति जताई। पार्टी का आरोप है कि ठाकुर और आव्हाड ने अपने मतपत्र वोटिंग एजेंट के हाथ में थमा दिया था। कंडे ने दूर से वोटिंग पेपर दिखाया, जिसकी वजह से उनका मत दोनों पक्षों के पोलिंग एजेंट को दिख गया।
शोभारानी ने की क्रॉस वोटिंग : राजस्थान विधानसभा में चल रहे राज्यसभा चुनाव के मतदान के दौरान उस समय हंगामा हो गया जब भाजपा विधायक शोभारानी ने क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस को वोट दे दिया। मामले पर बवाल मच गया और शोभारानी का वोट खारिज कर दिया गया। धौलपुर से विधायक शोभारानी को वसुंधरा राजे का करीबी माना जाता है।
नवाब मलिक नहीं डाल पाएंगे वोट : एनसीपी नेता नवाब मलिक को बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हाई कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए जेल से अस्थायी रिहाई के लिए महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक की याचिका को खारिज कर दिया।
शाम 4 बजे तक मतदान, फिर मतगणना : आज शाम 4 बजे विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके बाद मतगणना होगी। शाम तक परिणाम भी आ जाएंगे।



और भी पढ़ें :