राज्यसभा की 16 सीटों पर रोचक मुकाबला, आज वोटिंग से होगा फैसला

पुनः संशोधित शुक्रवार, 10 जून 2022 (08:07 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा और की 16 सीट पर हो रहे राज्यसभा चुनावों पर सभी की नजरें लगी हुई है। आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक इन सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन चुनावों में हार्स ट्रेडिंग की आशंका से भाजपा कांग्रेस ने अपने-अपने विधायकों को होटलों और रेस्टोरेंट में रखा है।

हाल ही में 57 राज्यसभा सीट के लिए द्विवार्षिक चुनावों की घोषणा की गई थी इनमें से 41 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

राजस्‍थान में 4 सीटों पर टक्कर : में चार सीटों के लिए होगा होगा। जयपुर की आमेर तहसील में गुरुवार रात नौ बजे से 12 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। राजस्थान में शुक्रवार को के लिए मतदान में भाग लेने के लिए उदयपुर से जयपुर लौटे कांग्रेस और उसे समर्थन दे रहे विधायकों को आमेर तहसील की एक होटल में ठहराया गया है।
विधायक शाम से ही आमेर तहसील के लीला होटल में ठहरे हुए हैं। उन्हें उदयपुर से लाया गया है और शुक्रवार सुबह सभी विधायक होटल से राज्यसभा चुनाव के लिये मतदान के लिए विधानसभा भवन जाएंगे।

कांग्रेस पर तंज कसते हुए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और आमेर विधायक सतीश पूनियां ने ट्वीट में कहा, 'पर्चा लीक होने के डर से आमेर में इंटरनेट बंद'।
महाराष्‍ट्र में 6 सीटों पर मुकाबला : महाराष्ट्र में 6 सीट के लिए 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस गठबंधन ने अपने विधायकों को मुंबई के विभिन्न होटलों और रिसॉर्ट में रखा है। शिवसेना के 55 विधायक, राकांपा के 53, कांग्रेस के 44, भाजपा के 106, बहुजन विकास आघाड़ी के 3, समाजवादी पार्टी, एआईएमआईएम और प्रहार जनशक्ति पार्टी के 2-2, मनसे, माकपा, पीडब्ल्यूपी, स्वाभिमानी पार्टी, राष्ट्रीय समाज पक्ष, जनसुराज्य शक्ति पार्टी, क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी के एक-एक, और 13 निर्दलीय विधायक हैं।
MVA और भाजपा दोनों ही छठी सीट पर अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए छोटी पार्टियों और निर्दलीय विधायकों के 25 अतिरिक्त वोटों पर भरोसा कर रहे हैं।

हरियाणा में 2 सीटों पर वोटिंग : हरियाणा में 2 सीट के लिए मतदान होगा। भाजपा - जजपा गठबंधन के विधायकों को चंडीगढ़ के पास एक रिसॉर्ट में रखा गया जबकि खरीद-फरोख्त कांग्रेस विधायकों को छत्तीसगढ़ के एक रिसॉर्ट में ठहराया गया। ये विधायक आज चंडीगढ़ पहुंचेंगे।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के पास 40 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 31 हैं। जेजेपी के पास 10 विधायक हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास 1-1 विधायक हैं। 7 निर्दलीय विधायकों पर भी सभी की नजरें हैं।

भाजपा ने पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार को मैदान में उतारा है जबकि अजय माकन कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू से गुरुवार शाम को कार्तिकेय के पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा ने संपर्क किया और अपने बेटे के लिए समर्थन मांगा। कुंडू ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है कि वह किसका समर्थन करेंगे।
कर्नाटक में 4 सीट 6 उम्मीदवार : कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीटों के लिए शुक्रवार को होने वाले चुनाव के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है लेकिन चौथी सीट के नतीजों को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है। इसके लिए राज्य की तीनों प्रमुख पार्टियां मुकाबला कर रही हैं जबकि तीनों के पास ही आवश्यक मत नहीं है। सत्तारूढ़ भाजपा अपने तीनों उम्मीदवारों की जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है।

कर्नाटक की चार राज्यसभा सीट के लिए मैदान में जो उम्मीदवार हैं, उनमें भाजपा की ओर से केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, निवर्तमान विधान पार्षद लहर सिंह सिरोया और अभिनेता जग्गेश शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव मंसूर अली खान को मैदान में उतारा है। जद(एस) की ओर से कुपेंद्र रेड्डी उच्च सदन पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
विधानसभा के सदस्यों की संख्या के हिसाब से एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 45 विधायकों का समर्थन चाहिए। मौजूदा संख्याबल के हिसाब से भाजपा दो सीटों पर और कांग्रेस एक सीट पर जीत सकती है।





और भी पढ़ें :