राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में शिवसेना को बड़ा झटका, भाजपा की 3 सीटों पर जीत

Last Updated: शनिवार, 11 जून 2022 (07:40 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई। महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनावों में शिवसेना को उस समय बड़ा झटका लगा जब उसके उम्मीदवार संजय पवार हार गए। भाजपा ने 3 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी को 1-1 सीटों पर जीत हासिल हुई।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भाजपा के तीनों उम्मीदवारों की जीत के साथ यह हमारे लिए खुशी का क्षण है। उन्होंने कहा कि पीयूष गोयल और अनिल बोंडे को 48-48 वोट मिले हैं. हमारे तीसरे उम्मीदवार को शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट मिले।
मतगणना शुक्रवार शाम पांच बजे शुरू होनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका, क्योंकि भाजपा ने आयोग का रुख कर सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी (MVA) गठबंधन के तीन विधायकों पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया।
चुनाव आयोग ने सुहास कांडे के वोट को खारिज कर दिया। निर्वाचन आयोग की अनुमति मिलने के बाद मतगणना देर रात एक बजे के बाद शुरू हो पाई।
अधिकारियों ने कहा कि आयोग के शीर्ष अधिकारियों ने वीडियो फुटेज सहित महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत विस्तृत रिपोर्ट को देखा और फिर मतगणना शुरू करने की अनुमति दे दी।
महाराष्ट्र में मतगणना रोक दी गई थी, क्योंकि विपक्षी भाजपा ने सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी (MVA) के तीन विधायकों - कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड (NCP) और यशोमती ठाकुर (कांग्रेस) और शिवसेना के विधायक सुहास कांडे पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

भाजपा ने आरोप लगाया कि आव्हाड और ठाकुर ने अपने-अपने मतपत्र अपनी पार्टी के एजेंट को सौंप दिए, जबकि कांडे ने दो अलग-अलग एजेंट को अपना मतपत्र दिखाया।



और भी पढ़ें :