मुशर्रफ का निर्णय सहीं-ओबामा

वाशिंगटन (भाषा) | भाषा| पुनः संशोधित मंगलवार, 19 अगस्त 2008 (14:05 IST)
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बराक ओबामा और जॉन मैक्केन ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के इस्तीफे का स्वागत करते हुए कहा है कि मुशर्रफ के इस फैसले से वहाँ के मौजूदा राजनीतिक संकट को समाप्त करने में मदद मिलेगी।


राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार बराक ओबामा ने कहा कि मुशर्रफ ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद से हटने को लेकर सही निर्णय किया है। इससे वहाँ के राजनीतिक संकट समाप्त करने में मदद मिलेगी।

ओबामा ने कहा मुशर्रफ नीति को पाकिस्तान नीति में बदलने के अमेरिकी कदम का मैने समर्थन किया है। मुशर्रफ के हटने से जो अवसर मिला है, उसे आतंकवाद, खाद्य और ऊर्जा संकट को दूर करने में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
इलिनोइस के डेमोक्रेट सीनेटर ने कहा इस अवसर का इस्तेमाल वहाँ की जनता को एक बेहतर, मजबूत, सुरक्षित और लोकतांत्रिक भविष्य दिए जाने में भी किया जाना चाहिए।

ओबामा ने कहा कि अमेरिकी नीति को इस बात पर अधिक ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान सरकार ने तालिबान और अल कायदा के लिए अपने सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। पाकिस्तान में अब आतंकवादियों के लिए सुरक्षित स्थान नहीं हो सकता है।
ओबामा के प्रतिद्वंद्वी जॉन मैक्केन ने भी कुछ इसी तरह की राय जाहिर की। मैक्केन ने कहा मुशर्रफ का इस्तीफा मजबूत राजनीतिक स्थिरता की ओर पाकिस्तान का एक महत्वपूर्ण कदम है।

रिपब्लिकन नेता ने बयान जारी कर कहा पाकिस्तान के सीमांत क्षेत्रों की स्थिति में तुरंत और लगातार ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है कि मुशर्रफ के उत्तराधिकारी के रूप में ऐसे नेता का चयन किया जाएगा, जो सरकार को आंतरिक रूप से मजबूत बनाएगा।



और भी पढ़ें :