Weather Updates : दिल्ली-NCR में मुसीबत की बारिश, निचले इलाकों में भरा पानी, जानिए कैसा रहेगा देश के दूसरे राज्यों का हाल

Last Updated: सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 (07:35 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली- NCR में कल से लगातार हो रही है। इससे कई जगहों पर जलभराव हो गया। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आई है। जलजमाव से राजधानी में ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है। देश के अन्य राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

केरल में बारिश और भूस्खलन से अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल के 11 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है।
भारत विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि उत्तरी तेलंगाना के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने एवं बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पूर्वी हवा चलने के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 20 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने के आसार हैं। आईएमडी ने मछुआरों को मंगलवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

निम्न दबाव क्षेत्र के प्रभाव के कारण उत्तरी बंगाल की खाड़ी में गहरे समुद्री क्षेत्रों में 19 अक्टूबर तक हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की प्रबल संभावना है।

उत्तराखंड में रविवार से अगले दो—तीन दिन भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा टालने का सुझाव दिया गया है जबकि एहतियात के तौर पर सोमवार के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है।

उत्तरी तेलंगाना के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने एवं बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पूर्वी हवा चलने के कारण पश्चिम बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने के आसार हैं।
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी अरब सागर तथा उससे लगते केरल पर कल बना कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो गया है।

विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव से केरल और माहे में 17 अक्टूबर को दूर दराज के इलाके में भारी बारिश के आसार हैं और इसके बाद ये कम हो जाएगी। उत्तरप्रदेश में अगले 3 दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।




और भी पढ़ें :