Weather Alert : देशभर में पहुंचा मानसून, कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट

Last Updated: सोमवार, 4 जुलाई 2022 (14:36 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। गुजरात और राजस्थान में मौसमी की शुरुआत के साथ दक्षिण-पश्चिम पूरे देश में पहुंच गया है। लगातार हो रही बारिश ने गर्मी और उमस से राहत दिला दी है। असम और बिहार में जहां बाढ़ जैसे हालात हैं।वहीं दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और गुजरात में अगले 3 दिन तक जोरदार बारिश होने का अनुमान है।
खबरों के अनुसार, ने कहा कि 8 जुलाई की सामान्य तिथि से दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे देश में दस्तक दे चुका है। हालांकि कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए अहम दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति सुस्त रही है और देश में बारिश में 8 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। मौसम वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में मानसून रफ्तार पकड़ेगा और जुलाई में देश में अच्छी बारिश होगी।

दिल्ली, गुजरात, मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में काफी बारिश हुई है। दिल्ली और मुंबई में के चलते कई स्थानों पर ट्रैफिक जाम हुआ। दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार और गुजरात में अगले 3 दिन तक जोरदार बारिश होने का अनुमान है।

वहीं असम में रविवार से बाढ़ से कुछ हालात सुधरे हैं, लेकिन अब तक राज्य के 26 जिलों में 18 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं। इनमें बाजाली, बारपेटा, विश्वनाथ, कछार, चिरांग, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, दीमा हसाओ, गोलपारा, गोलाघाट, हैलाकांडी, होजई, कामरूप, नगांव, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, करीमगंज, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव के लगभग 1618 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए।

सरकार जिलों में 365 राहत शिविर चला रही है, जिनमें 2.78 लाख से अधिक लोग रह रहे हैं। राज्‍य में पिछले 24 घंटे में 5 और लोगों की मौत हुई है। इसके साथ इस साल बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 179 हो गई है।

गुजरात में बरसात का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 5 दिनों तक भारी से अतिभारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है। झारखंड में 7 जुलाई तक तेज बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान के कई शहरों में रविवार को जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में भी अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होगी।छत्तीसगढ़ और विदर्भ के हिस्से शामिल हैं।



और भी पढ़ें :